मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

कोरोना टीकाकरण को लेकर आई नई गाइडलाइन

मेरठ- 22 जनवरी से तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान चलेगा। ऐसे में स्वास्थ्य अफसरों में नई गाइड लाइन पर मंथन हुआ। टीकाकरण में टीम को नई गाइड लाइन दे दी गई है। कोरोना की वैक्सीन अब नई गाइड लाइन से लगेगी। लिहाजा, प्लाज्मा थेरेपी वाले मरीजों को वैक्सीन की डोज नहीं लगाने का फैसला किया गया है। कारण, उनमें ओवर इम्युनिटी से रिएक्शन की संभावना रहेगी। 22 जनवरी को टीकाकरण में नए प्रोटोकॉल का खास ध्यान रखा जाएगा। जनपद में 22 जनवरी से तीन दिवसीय टीकाकरण अभियान चलेगा। ऐसे में बुधवार को स्वास्थ्य अफसरों में नई गाइड लाइन पर मंथन हुआ। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर कई सुझाव दिए हैं।

डा0प्रवीण गौतम ने बताया कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाने के नए निर्देश भेजे गए हैं। इसमें गर्भवतियों और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगेगी। साथ ही फूड एलर्जी या अन्य कारकों से होने वाली एलर्जी की भी जानकारी लाभार्थियों से ली जाएगी। एलर्जी वाले मरीजों को भी वैक्सीन नहीं लगेगी। साथ ही जो लाभार्थी कोविड से पीड़ित हैं, उनमें निगेटिव होने के 14 दिन तक वैक्सीनेशन नहीं होगा। अस्पतालों में होने वाले टीकाकरण में टीम को नई गाइड लाइन दे दी गई है।

कोल्ड चेन प्वाइंट पर आज पहुंचेगी वैक्सीन
डा0 प्रवीण गौतम के मुताबिक आज गुरुवार को जनपदीय वैक्सीन स्टोरेज सेंटर से कोल्ड चेन प्वाइंट पर वैक्सीन भेजी जाएगी। पुलिस सुरक्षा में दोपहर 12 बजे वैक्सीन वैन रवाना कर दिया गया। कोल्ड चेन प्वाइंट से शुक्रवार को अस्पतालों में वैक्सीन पहुंचेगी। अस्पतालों में होने वाले वैक्सीनेशन में कोल्ड चेन प्वाइंट सेंटर स्थित सीएचसी हैं। ऐसे में टीकाकरण वाले दिन कोल्ड चेन प्वाइंट से सिर्फ अस्पतालों में ही वैक्सीन भेजनी होंगी।जनपद में 22 जनवरी, 28 जनवरी व 29 जनवरी को टीकाकरण होगा।

पोर्टल सिस्टम भी हो रहा अपडेट

टीकाकरण की नई तिथि तय होते ही पोर्टल सिस्टम भी अपडेट हो रहा है। इसमें कौन सी वैक्सीन लगी। इसका भी मैसेज लाभार्थियों को जाएगा। पंजीकृत लाभाॢथयों में गर्भवती व प्रसूता का नाम भी हटाया जाएगा। वैक्सीन संबंधी किसी भी समस्या या जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर जारी किया गया है। व्यक्ति टोल फ्री नंबर 18001805145 पर संपर्क कर सकता है। साथ ही कोविड कंट्रोल रूम पर भी वैक्सीनेशन से जुड़ी सहायता मिलेगी।

Related posts

वैश्य समाज की आरती अग्रवाल ने ली भाजपा की सदस्यता

“मेरी गुठली मेरा पेड़” अभियान हुआ समाप्त, अब गुठलियों से उगाए जाएंगे पेड़

मेडिकल कॉलेज में भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया भोजन वितरण

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News