मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

खाली पेट पपीता से लेकर रात में कीवी खाने तक, जानें कौन सा फल कब खाना चाहिए?

कुदरत ने हमें खाने के लिए कई तरह के फल दिए हैं। इसे खाने का सही समय जानकर ही हम स्वस्थ रह सकते हैं। पपीता सुबह खाली पेट खाने के लिए सबसे अच्छा फल है। पपीता हमारे शरीर में PH संतुलन रखता है, एक और फायदा यह है कि पपीते में मौजूद फाइबर हमारे पेट में मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है। इसके अलावा यह हमारी आंतों को साफ रखता है और कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। कई फल ऐसे होते हैं जिन्हें अगर अनियमित समय पर खाया जाए तो यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जैसे विटामिन सी से भरपूर फल शरीर में एसिडिटी पैदा कर सकते हैं, वैसे ही कुछ फल शरीर में शुगर बढ़ा सकते हैं। ऐसे में हमें यह जानना जरूरी है कि कौन सा फल कब खाना चाहिए।

कौन सा फल किस समय खाना चाहिए?
1. सुबह सेब खाने के फायदे सुबह नाश्ते में सेब खाने के कई फायदे होते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पेट, आंख और त्वचा की समस्याओं को रोकने में मदद करते हैं।
2. सुबह 10 बजे के आसपास संतरा या अंगूर खाना चाहिए:
संतरा और अंगूर जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से एसिड रिफ्लक्स हो सकता है। जिससे एसिडिटी और अपच की समस्या नहीं होती है। दिन की शुरुआत में और रात में संतरे या अंगूर न खाने की जिद करें। इसके बजाय सुबह 10 बजे के आसपास ऐसे फलों का सेवन करें और इनसे विटामिन सी प्राप्त करें।
3. लंच के समय खाएं सीताफल
सीताफल बहुत ही मीठा फल होता है। अगर आपको मधुमेह नहीं है तो आप इसे नाश्ते में या इसके बाद भी नहीं खा सकते हैं, ताकि दिन में इसमें मौजूद शुगर हमारे शरीर द्वारा पच जाए। साथ ही इसमें फाइबर के पोषक तत्व भी मिलते हैं।
4. इस समय खाना चाहिए केला
दोपहर के भोजन के बाद केला खाना बहुत फायदेमंद होता है।इस बीच केले को नमक के साथ खाएं ताकि यह हमारे शरीर में जल्दी पच जाए। पाचन क्रिया तेज करने और आंतों को मजबूत रखने के लिए केला खाएं! यह कब्ज और पेट फूलने से भी बचाता है।
5. शाम को खाना चाहिए अनार
शाम के नाश्ते में अनार या अंगूर जैसे फल खाने से शरीर में फाइबर, कैल्शियम, विटामिन सी, आयरन और पानी की मात्रा बढ़ती है। यह शरीर में हार्मोनल गड़बड़ी को रोकता है, भूख को नियंत्रित करता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।
6. रात में कीवी खाने के फायदे
रात को खाने के बाद कीवी खाने के फायदे कुछ अलग ही होते हैं। कीवी सेरोटोनिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल है, जिसे अगर रात को सोने से पहले खाया जाए तो अच्छी नींद आती है।

Related posts

विम्स में 163वें दिन फिर 50 संक्रमित मरीजो ने दी कोरोना को मात

कोरोना से हुआ मेरठ में मौत का तांडव

यूपी में कोरोना से बिगडे हालात, एक दिन में 61 की मौत, मचा कोहराम

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News