मेरठ दर्पण
Breaking News
विशेष

फुट केयर: अपने पैरों को मुलायम चाहिए? तो इस उपाय को घर पर आजमाएं

सर्दियों में एड़ियों के फटने की समस्या बहुत ही आम होती है। इसे नजरअंदाज न करें और अपने पैरों का ख्याल रखें। पैरों की थकान और दर्द को दूर करने के लिए बार-बार पैरों की मालिश करना एक बेहतरीन उपाय है। इससे आप कई समस्याओं से बचे रहेंगे।

जिस तरह चेहरे और हाथों (Face and Hands) को खूबसूरत बनाए रखने के लिए देखभाल की जाती है, उसी तरह पैरों की देखभाल (Foot Care) और पैरों को चिकना बनाने के लिए कुछ मसाज (Massage) और फुट मास्क (Foot Mask) लगाने की जरूरत होती है. पैरों को अच्छे से धोना बहुत जरूरी है, पैरों की तेल से मालिश करें, अगर एड़ियां फटी हैं तो इससे निजात पाने के उपाय करें। चूंकि पैर पूरे शरीर का भार वहन करते हैं, इसलिए वे अधिक थके हुए होते हैं। इसलिए पैरों की देखभाल करना बहुत जरूरी है। फटी एड़ी काफी दर्दनाक हो सकती है। खासकर सर्दियों में एड़ियों के फटने की समस्या बहुत आम होती है।
घर पर अपने पैरों की देखभाल करें
लेकिन इसे नजरअंदाज न करें और पैरों का ख्याल रखें। पैरों की थकान और दर्द को दूर करने के लिए बार-बार पैरों की मालिश करना एक बेहतरीन उपाय है। इससे आप कई समस्याओं से बचे रहेंगे। मालिश करना भी कारगर होता है।
एस्थेटिशियन रेखा कुमारी ने पैरों की उचित देखभाल के लिए कुछ टिप्स दिए हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह सूखे पैरों और फटी एड़ियों से छुटकारा पाने में मदद करता है।
इसलिए उन्होंने सर्दियों में पैरों की सेहत के लिए कुछ बेहतरीन और आसान तरीकों का जिक्र किया है। सर्दियों में अक्सर पैरों की त्वचा रूखी हो जाती है। इससे पैर बेजान, सूखे और सफेद हो जाते हैं और एड़ियां फट जाती हैं।
पैरों को मुलायम रखने के लिए यहां कुछ उपाय दिए गए हैं
मॉइस्चराइज़र
अपने पैरों को दिन में दो से तीन बार गीला और सुखाना महत्वपूर्ण है। पैरों में मॉइस्चराइजर क्रीम भी लगाएं। यह पैरों की त्वचा को मुलायम बनाने में मदद करता है।
पैरों में मोज़े लगाएं। रूखेपन से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल से पैरों की मालिश करें। एलोवेरा जेल या पेट्रोलियम जेली लगा सकते हैं।
एड़ियों को प्यूमिक स्टोन से साफ करें
सर्दियों में पैरों की खुरदरी त्वचा खासकर एड़ियों को दूर करने के लिए पैरों को प्यूमिक स्टोन से साफ करें। यह डेड स्किन को हटाता है।
त्वचा को एक्सफोलिएट करता है। सबसे पहले टब में गुनगुना पानी लें। पांच मिनट के लिए टब के पानी में पैर भिगोएं।
कुछ बॉडी वॉश डालें। 5 मिनट बाद पैरों को प्यूमिक स्टोन से रगड़ कर साफ कर लें। पैरों को सुखाएं। फिर क्रीम लगाएं, मोज़े पहनें।
पैराफिन मोम
पैरों के तलवों की त्वचा को मुलायम करें। पैराफिन वैक्स सूखी और फटी एड़ियों की समस्या को कम कर सकता है। प्राकृतिक ईमोलिएंट और पैर चिकने होते हैं।
ग्लिसरीन

ग्लिसरीन सर्दियों में पैरों को मुलायम, चिकना और फटने से मुक्त रखने में मदद करता है। दो चम्मच गुलाब जल और चार चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। पैरों पर लगाएं। मोजे पहनकर सोएं। सुबह गुनगुने पानी से धो लें।
स्क्रबिंग
पैरों की त्वचा को मुलायम बनाने के लिए फुट स्क्रब करें। चीनी और शहद का मिश्रण मददगार होता है। इसके लिए एक कटोरी में 4 चम्मच शहद और 4 चम्मच चीनी, एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। पैरों पर लगाएं। रगड़ना। 10 मिनट बाद साफ कर लें।

Related posts

Beauty Tips: मेकअप खराब कर सकता है चेहरे की खूबसूरती, इंफेक्शन से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

cradmin

अधिक वजन वाले और मोटापे से ग्रस्त रोगियों को चिकित्सकों द्वारा दी जाती है ये राय

Ankit Gupta

बारिश में आ रही मक्खियों से बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News