मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

योग गलतियाँ : योग करें ? इसलिए ये गलतियां न करें!!!

आजकल कई लोग सेहत को लेकर ज्यादा चिंतित रहते हैं। खासतौर पर वे जो वजन कम करना चाहते हैं और फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं। उसके लिए कुछ लोग घर पर ही योग करते हैं। घर पर ही योग व व्यायाम करें। लेकिन विशेषज्ञों से उचित सलाह लेना न भूलें।

आयुर्वेद के अनुसार सूर्योदय से पहले उठना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। प्रतिदिन सूर्योदय से पहले उठने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, कुछ रोग रोगमुक्त होते जाते हैं। ऐसी बीमारियों से बचने के लिए शारीरिक गतिविधि और फिटनेस बनाए रखना बहुत जरूरी है। रोज सुबह योग और ध्यान करने से मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह वजन नियंत्रण और वजन घटाने में भी मदद करता है।
योग करने से पहले न करें ये गलती!
हालांकि, आजकल बहुत से लोग स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हैं। खासतौर पर वे जो वजन कम करना चाहते हैं और फिटनेस बनाए रखना चाहते हैं। उसके लिए कुछ लोग घर पर ही योग करते हैं। दूसरे डाइटिंग करते हैं और जिम जाते हैं।
आप जो भी करेंगे, उसे सही क्रम में करने से आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे। यह स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। घर पर ही योग व व्यायाम करें। लेकिन विशेषज्ञों से उचित सलाह लेना न भूलें।
क्योंकि आपको योग करने के साथ-साथ अपनी दिनचर्या पर भी उचित ध्यान देने की जरूरत है। नहीं तो इसका आपके स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। स्वास्थ्य बिगड़ सकता है। साथ ही कुछ स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।
योग के साथ दिनचर्या पर भी ध्यान दें
इसलिए योग करने के साथ-साथ दिनचर्या पर भी ध्यान देना बहुत जरूरी है। योग करने से पहले आपको पता होना चाहिए कि क्या नहीं करना चाहिए। इस बारे में न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा का क्या कहना है।
न्यूट्रिशनिस्ट बता रही हैं कि योग करने से पहले क्या नहीं करना चाहिए।
सुबह उठने के तुरंत बाद भारी नाश्ता करना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वे सुबह उठते ही एक बार में ज्यादा मात्रा में खाना खा लेते हैं। नाश्ता करने के बाद ही वे आगे का काम करते हैं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि योग करने से कम से कम 2 घंटे पहले भारी खाना खाने से बचना चाहिए।
अन्यथा यह आपके योग और आसन को कठिन बना देगा। साथ ही कुछ समस्याएं जैसे मतली, उल्टी, पेट दर्द, गैस या पेट फूलना।
गर्म पानी का स्नान
ज्यादातर लोग गर्म स्नान करते हैं। लेकिन विशेषज्ञ कहते हैं कि योग करने से पहले आपको गर्म पानी से नहीं नहाना चाहिए। क्‍योंकि योग से पहले गर्म पानी से नहाने से शरीर और मांसपेशियों में अकड़न कम होती है। योग में स्ट्रेचिंग से बेहतर कोई नहीं है। लेकिन अगर आप नहाना चाहते हैं तो योग करने से पहले ठंडे पानी से नहा सकते हैं।
कॉफी पीने की आदत
कई लोग सुबह उठते ही तुरंत कॉफी पी लेते हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पहले इस आदत को बदलें। यह शरीर में तनाव प्रतिक्रिया को बढ़ाता है। इससे मसल्स पर स्ट्रेस बढ़ता है।
योग से पहले कॉफी पीने से एकाग्रता में दिक्कत हो सकती है। डिहाइड्रेशन और एसिडिटी बढ़ जाती है। इससे काफी परेशानी होती है।
उपरोक्त में से कोई भी गलती न करें। खासकर प्राणायाम से पहले वह गलती न करें। विशेषज्ञों के अनुसार इससे प्राणायाम में बाधा आती है।

Related posts

24 घंटे में 173 नए केसों के साथ हुआ कोरोना ​विस्फोट,

Mrtdarpan@gmail.com

मेरठ में आज मिले 125 कोरोना मरीज

इन 6 चीज़ो से बनाए मांसपेशियों को स्वस्थ्य और मज़बूत

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News