मेरठ दर्पण
Breaking News
धार्मिक

वास्तु टिप्स: वास्तु के अनुसार घर में कहां रखें पानी की बोतल? कौन सा रंग खरीदना चाहिए?

पानी की बोतल के लिए वास्तु: मौसम कोई भी हो, पानी की पूरी बोतल रखना आम बात है। लेकिन, पानी की बोतल रखते समय हम इसे गंभीरता से नहीं लेते हैं। लेकिन अगर आप पानी की बोतल को सही दिशा और सही तरीके से रखते हैं तो यह आपको अतिरिक्त लाभ देती है। तो चलिए आज इस लेख में वास्तु शास्त्री बता रहे हैं कि घर में पानी की बोतल कैसे रखें

वे कहते हैं कि जल ही जीवन है, जल के बिना जीवन की कल्पना ही नहीं की जा सकती। अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं, तो यह आपके शरीर को अधिक लाभ देगा। आमतौर पर ज्यादातर लोग बाहर जाते समय अपने साथ पानी की बोतल लेकर जाते हैं। वहीं अगर आप घर पर हैं तो भी आपको पानी की बोतल भरकर रखनी चाहिए।
लोगों के लिए हमेशा पानी की बोतल रखना आम बात है। लेकिन पानी की बोतल रखते समय हम यह नहीं सोचते कि हमें इसे हर जगह रखना है। लेकिन अगर पानी की बोतल को सही दिशा में रखा जाए तो इससे आपको ज्यादा फायदा होगा। वास्तु शास्त्री आज आपको इसी के बारे में कुछ जानकारी देंगे।
आप अपने घर की किसी भी दिशा में पानी की बोतल रख सकते हैं। लेकिन वास्तव में इस बात का ध्यान रखें कि पानी की बोतल को उत्तर पूर्व दिशा में रखना चाहिए।
पानी की बोतल का रंग… बोतल में पानी रखते समय आपको उसके रंग पर भी थोड़ा ध्यान देना चाहिए। साथ ही, पानी की बोतलों के लिए सभी रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सिर्फ लाल रंग का ही नहीं। लाल रंग को अग्नि तत्व का प्रतीक माना जाता है इसलिए आपकी बोतल का रंग लाल नहीं होना चाहिए।
पलंग के सिरहाने पर बोतल न रखें.. हालांकि शयन कक्ष में पानी की बोतल रखने की मनाही नहीं है, बिस्तर के सिरहाने बोतल रखने से बचना चाहिए। बिस्तर के सिरहाने पानी की बोतल रखने से व्यक्ति की नींद में खलल पड़ सकता है। अगर आप इसे बेडरूम में रखना चाहते हैं तो इसे सिर से दूर ईशान कोण में लगाएं।

बोतल को सीधे जमीन पर न रखें..यह भी ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात है। अक्सर हम सारी बोतलें सीधे फर्श पर रख देते हैं। हालाँकि, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। वास्तव में, जब आप बोतल को जमीन पर रखते हैं, तो यह जल तत्व और पृथ्वी तत्व को एक साथ लाता है। इससे जल तत्व की ऊर्जा बहुत कम या पूरी तरह नष्ट हो जाती है।
आज बाजार में कई तरह की बोतलें उपलब्ध हैं। लोग अपनी पसंद के हिसाब से बोतलें चुनते हैं। लेकिन सुनिश्चित करें कि प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल न करें। प्लास्टिक को अच्छी सामग्री नहीं माना जाता है। पानी के भंडारण के लिए कांच की बोतलें अच्छी होती हैं। इसके अलावा तांबे की बोतल के इस्तेमाल का चलन भी हाल के दिनों में बढ़ा है। आप इनका उपयोग भी कर सकते हैं। साथ ही मिट्टी की बोतल में पानी रखना भी बहुत अच्छा होता है।

Related posts

मन्दिर महादेव में हुई माँ दुर्गा की चौकी

गुजरात- 9 साल की उम्र में संन्यासिन, पिता की कंपनी का सालाना टर्नओवर 100 करोड़, फिर भी दिक्षा का रास्ता

cradmin

भोलेश्वर मन्दिर से निकली कलश यात्रा

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News