मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठविशेष

जहां चाह वहां राह, ई0 आसिफ ने अपना उद्योग लगाकर कराये अपने आठ उत्पाद पेटेन्ट

सरकार कर रही हर वर्ग का उत्थान, ई0 आसिफ बना युवाओं की प्रेरणा

मेरठ -किवदंती है अंधेरे को कोसने से एक दीपक जलाना कहीं दर्जे बेहतर है। सच्ची लगन, परिश्रम, ईमानदारी व योजना बनाकर जो कार्य किया जाता है वह कभी निष्फल नहीं होता। कुछ इसी सोच के साथ ई0 आसिफ चैहान ने सरकार की फ्लैगषिप योजना स्टार्टअप इंडिया योजना के बारे में जिला उद्योग केन्द्र से जानकारी प्राप्त कर डबल विन्डो कूलर बनाने का अपना प्रोजेक्ट वेबसाईट पर अपलोड कर पेटेन्ट कराया। बैंक आॅफ बडौदा से रू0 25 लाख का ऋण आसान किष्तो में प्राप्त कर काम प्रारंभ किया। गत वित्तीय वर्ष में इनका टर्न ओवर 25 लाख रू0 रहा। 20 बेरोजगारो को रोजगार उपलब्ध कराया। इसके अतिरिक्त इन्होंने सात नये प्रोजेक्ट भी लगाये है।
ई0 आसिफ चैहान, बीटेक, एमटेक नि0-नूर नगर मेरठ ने बताया कि उन्होने अपना डबल विन्डो कूलर का प्रोजेक्ट बनाकर उसे पहले भारत सरकार की स्टार्ट अप इंडिया की वेबसाईट पर अपलोड कर उसका अनुमोदन प्राप्त किया। उन्होने बताया कि डबल विन्डो कूलर का उपक्रम नूर नगर में वर्ष 2019 में लगाया। वित्तीय वर्ष 19-20 का टर्न ओवर 25 लाख रू0 रहा। ई0 आसिफ चैहान ने बताया कि उन्होने 20 बेरोजगारो को रोजगार भी दिया। उन्होने बताया कि उन्होने विद्या नालेज पार्क में अध्यापन का कार्य भी किया है। उन्होने बताया कि पहले प्रोजेक्ट की सफलता के बाद उन्होने सात नये प्रोजेक्टो को पेटेन्ट कराकर उस पर भी कार्य प्रारंभ कर दिया है।
ई0 आसिफ ने कहा कि स्टार्ट अप इंडिया योजना एक बहुत ही बढिया योजना है, जिसमें कोई भी युवा नई सोच व उमंग के साथ आगे बढ़ सकता है तथा अपना जीवन सुनहरा व खुशहाल बना सकता है। उन्होने प्रधानमंत्री जी का आभार व्यक्त किया कि उनकी दूरगामी सोच के कारण ही यह योजना प्रारंभ हुयी है जिसका सीधा लाभ युवाओं को मिल रहा है।
डीआईसी मैनेजर दिनेश आर्य ने बताया कि स्टार्ट अप इंडिया योजना केन्द्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी व महत्वपूर्ण योजना है। योजनान्तर्गत आवेदक को रू0 10 लाख से 01 करोड का ऋण तक दिया जा सकता है। आवेदक को सर्वप्रथम अपने ऐसे प्रोजेक्ट जो पूर्व में भारत में कहीं भी नहीं बन रहे हो, को स्टार्ट अप इंडिया की वेबसाईट पर अपलोड कर उसका अनुमोदन प्राप्त करना होता है तथा उसका पेटेन्ट प्राप्त करना होता है उसके बाद ही प्रोजेक्ट अनुसार ऋण देने की प्रक्रिया प्रारंभ होती है।
डीआईसी मैनेजर दिनेश आर्य ने बताया कि ई0 आसिफ चैहान ने डबल विंडो कूलर के साथ-साथ सात नये प्रोजेक्ट भी स्टार्ट अप इंडिया योजनान्तर्गत पेटेन्ट कराये है जिसमें ओबीए डबल इंजन मोटरसाईकिल, ओबीए वाॅल माउंटेड कूलर, ओबीए बेबी कूलर, रिस्ट कर्ल जिम मषीन, मल्टी स्टेज जिम मषीन जेनरेट इलेक्ट्रिक करंट आदि है। उन्होने बताया कि आसिफ ने अपने सात नये प्रोजेक्टो पर भी अपना काम प्रारंभ कर दिया है। उन्होने बताया कि ई0 आसिफ को मंत्रालय द्वारा भी पुरस्कृत किया गया है।

Related posts

मेरठ में आज कोरोना से तीन मरीजो की हुई मौत

श्रीहरि गौ सेवा धाम ने बिजेन्द्र पाल सिंह को किया सम्मानित

मिलेनियम किड्स स्कूल में विश्व स्वास्थ दिवस मनाया 

Ankit Gupta
Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News