मेरठ दर्पण
Breaking News
खेल

ICC अवॉर्ड्स में परफॉर्म करेंगे सूर्या, अर्शदीप! मंधाना पर भी है नजर, आज होगा ऐलान

हर साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) खिलाड़ियों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित करती है और विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार देती है। सभी खिलाड़ी और उनके फैंस इस अवॉर्ड का इंतजार कर रहे हैं। इन सभी लोगों का इंतजार अब खत्म होने वाला है क्योंकि आईसीसी आज से इस अवॉर्ड के विजेताओं की घोषणा करेगी। आईसीसी 23 से 26 जनवरी तक विभिन्न श्रेणियों में विजेताओं की घोषणा करेगी। आईसीसी पिछले साल के प्रदर्शन के आधार पर खिलाड़ियों को पुरस्कृत करेगा। पुरस्कार पुरुष और महिला दोनों वर्गों में दिए जाएंगे।

आईसीसी 13 श्रेणियों में अवॉर्ड देगी

आईसीसी ने एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है। आईसीसी ने कहा कि वह सर गारफील्ड सोबर्स आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर, राचेल फ्लिंट ट्रॉफी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर सहित 13 श्रेणियों में पुरस्कार प्रदान करेगी। आईसीसी इन पुरस्कारों के लिए 1 जनवरी से 31 दिसंबर, 2022 के बीच के प्रदर्शन को देखेगा।

ICC सबसे पहले 23 जनवरी को ICC पुरुष और महिला T20 टीम ऑफ द ईयर की घोषणा करेगी। इन दोनों वर्ग में साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम की घोषणा अगले दिन की जाएगी। इसी दिन आईसीसी मेन्स टेस्ट टीम ऑफ द ईयर की भी घोषणा करेगी। आईसीसी 25 जनवरी को खिलाड़ियों को उनके व्यक्तिगत प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत करेगा। ICC इस दिन एसोसिएट, T20I और इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर श्रेणियों का पुरस्कार देगा।

26 जनवरी आईसीसी पुरस्कारों की घोषणा का आखिरी दिन होगा। इसी दिन आईसीसी वनडे में अंपायर ऑफ द ईयर, मेल क्रिकेटर ऑफ द ईयर और फीमेल क्रिकेटर ऑफ द ईयर का भी ऐलान करेगी। इसके अलावा इसी दिन साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष टेस्ट क्रिकेटर के नाम की भी घोषणा की जाएगी। उसी दिन, आईसीसी गारफील्ड सोबर्स आईसीसी मेन्स क्रिकेटर ऑफ द ईयर, राचेल फ्लिंट ट्रॉफी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर पुरस्कारों की भी घोषणा करेगी। इसी दिन आईसीसी स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड की घोषणा भी की जाएगी।

अब बात करें इस अवॉर्ड को जीतने की रेस में शामिल भारतीय खिलाड़ियों की तो इसमें भारत के पांच खिलाड़ी शामिल हुए हैं। सूर्यकुमार यादव ने पिछले साल टी20 में शानदार प्रदर्शन किया था। वह निश्चित रूप से टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनने की दौड़ में हैं। उन्होंने पिछले साल 30 पारियों में 1151 रन बनाए थे। इस दौरान उनका औसत 47.95 और स्ट्राइक रेट 188.37 का रहा है। उन्होंने दो शतक भी लगाए।

भारत के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह अपने पहले टी20 विश्व कप में दमदार गेंदबाजी करने वाले साल के उभरते हुए खिलाड़ी की दौड़ में होंगे।  उनके अलावा महिला वर्ग में दो भारतीय महिला क्रिकेटर रेणुका सिंह और यस्तिका भाटिया इस खिताब पर दावा कर सकती हैं। जबकि स्मृति मंधाना वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर की रेस में हैं। मंधाना को पिछले साल आईसीसी ने सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना था। यह लगातार दूसरी बार है जब वह इस पुरस्कार की दौड़ में हैं। मंधाना ने साल 2022 में टी20 में 594 और वनडे में 696 रन बनाए हैं।

आईसीसी ने कहा है कि उसने उन पुरस्कारों के लिए मतदान किया जिसमें मीडिया के कई प्रतिनिधि मौजूद थे। इसके अलावा पूरे वर्ल्ड कप क्रिकेट फैन्स ने भी इसमें हिस्सा लिया।

Related posts

धीमी ओवरगति के लिए श्रीलंका की टीम पर मैच फीस का 20 फीसदी अपराधाना लगाया गया

Ankit Gupta

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी वेस्टइंडीज 20 ओवरों में 7 विकेट खोकर 157 रन बनाए

Ankit Gupta

प्रदेश सरकार कर रही खेल प्रतिभाओं को निखारने व उनका स्वार्गीण विकास करने का कार्य-सीडीओ

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News