मेरठ दर्पण
Breaking News
खेल

2024 वर्ल्ड कप में 16 नहीं, 20 टीमें होंगी; फॉर्मेट में भी भारी बदलाव

अगला टी-20 वर्ल्ड कप वेस्टइंडीज और अमेरिका के मैदान में खेला जाना है। जिसमें न तो पहला राउंड होगा और न ही सुपर-12 राउंड। टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। टी20 विश्व कप, 2022 का खिताब इंग्लैंड ने जीता। अब आईसीसी ने 2024 में खेले जाने वाले अगले टी20 वर्ल्ड कप की तैयारी शुरू कर दी है। आईसीसी ने इस वर्ल्ड कप के फॉर्मेट में बड़े बदलाव किए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। प्रत्येक समूह में पांच टीमों के साथ चार समूह होंगे। 2024 टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका करेंगे, जिसमें कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी। टूर्नामेंट टोटल नॉकआउट सहित तीन चरणों में खेला जाएगा। हर टीम को चार ग्रुप में बांटा जाएगा।

हर ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर-8 राउंड में प्रवेश करेंगी। इसके बाद सुपर-8 राउंड की सभी आठ टीमों को चार-चार के ग्रुप में बांटा जाएगा। सुपर-8 चरण में दोनों ग्रुप की सभी टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी और शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी।

2022 में 16 टीमों ने खेला
चार में से दो टीमें दो सेमीफाइनल मुकाबलों के जरिए फाइनल में पहुंचेंगी। यानी अगला टी20 वर्ल्ड कप काफी अलग तरीके से खेला जाने वाला है और इसमें क्वालिफाइंग राउंड या सुपर-12 स्टेज नहीं होगा। गौरतलब है कि टी20 वर्ल्ड कप, 2022 में 16 टीमें खेली थीं। जिसमें से आठ टीमों ने सीधे सुपर-12 में जगह बनाई और चार टीमें क्वालीफाइंग राउंड के जरिए सुपर-12 में पहुंचीं।

2024 विश्व कप में आठ टीमों को सीधी एन्ट्री 
मेजबान यूएसए और वेस्टइंडीज पहले ही टी20 विश्व कप 2024 के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। इसके अलावा टी-20 विश्व कप 2022 की शीर्ष आठ टीमों को 2024 विश्व कप में सीधे प्रवेश मिल चुका है।

इस टीम में इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और नीदरलैंड शामिल हैं। इसके अलावा आईसीसी रैंकिंग में टॉप-10 टीमों में शुमार अफगानिस्तान और बांग्लादेश को भी आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए एंट्री मिल गई है। बाकी आठ टीमों के बीच क्वालीफाइंग मैच खेले जाएंगे।

Related posts

लो स्कोरिंग मैच में भारत ने एक गेंद बाकी रहते जीत दर्ज़ की, सीरीज बराबर

cradmin

सुभारती विश्वविद्यालय में आयोजित शूटिंग चैंपियनशिप में शूटरो ने दिखाया दम

Ankit Gupta

Rishabh Pant Car Accident: टीम इंडिया के क्रिकेटर ऋषभ पंत के साथ सड़क हादसा, गाड़ी चलाते वक्त सो गए थे पंत

Ankit Gupta
Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News