मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

बादाम: एक्सरसाइज करने वालों को हमेशा बादाम खाना चाहिए! सलाह के लिए विशेषज्ञों से पूछें

बादाम घुलनशील फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

बादाम के फायदे तो जगजाहिर हैं, ये जरूरी पोषक तत्वों का भंडार हैं. ज्यादातर लोग इसे रातभर भिगोकर सुबह छीलने के आदी हैं। बादाम घुलनशील फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। ये सब बादाम भिगोकर और कच्चे होने से बेहतर हैं, न कि सूखे हुए। ये सभी पोषक तत्व दिन की शानदार शुरुआत करने में मदद करते हैं। एक नए अध्ययन में भी बादाम के सेवन से होने वाले फायदों के बारे में बताया गया है। एक स्टडी के मुताबिक रोजाना एक्सरसाइज करने वालों को बादाम खाने से काफी फायदा होता है। शोध से पता चलता है कि बादाम व्यायाम के बाद शरीर को तेजी से रिकवर करने में मदद करते हैं।
प्रयोग में व्यायाम करने वाली महिलाओं और पुरुषों को एक महीने तक रोजाना 57 ग्राम बादाम दिए गए। 12,13-डायहाइड्रॉक्सी-9जेड-ऑक्टाडेकेनोइक एसिड (12,13-डायहोम) प्रयोग प्रतिभागियों में सबसे अधिक फायदेमंद वसा था। हालांकि, वे व्यायाम के बाद ज्यादा थके हुए नहीं थे, अध्ययन में पाया गया।
नॉर्थ कैरोलिना रिसर्च कैंपस में एपलाचियन स्टेट यूनिवर्सिटी ह्यूमन परफॉर्मेंस लेबोरेटरी के प्रोफेसर और निदेशक डॉ. डेविड सी. नीमन ने कहा: “व्यायाम करने वालों को एक महीने तक रोजाना 57 ग्राम बादाम दिए गए। 12,13- डायहोम व्यायाम के बाद उनके रक्त में अधिक लाभदायक होता है। “उन्होंने दूसरों की तुलना में व्यायाम के बाद कम थकान और तनाव, कम मांसपेशियों में ऐंठन का अनुभव किया।”
कैसा रहा प्रयोग?
अध्ययन में 30 से 65 वर्ष के बीच के 38 पुरुषों और 26 महिलाओं ने भाग लिया। दैनिक व्यायाम करने वालों को 57 ग्राम बादाम और बादाम के साथ चार सप्ताह का पूरक आहार दिया गया। चार सप्ताह के पूरक के पहले और बाद में शोधकर्ताओं ने रक्त और मूत्र के नमूने लिए।
फिर उन्हें लगभग 90 मिनट तक शटलकॉक खेलने, जंपिंग एक्सरसाइज, बेंच प्रेस और लेग-बैक स्ट्रेंथ एक्सरसाइज करने के लिए कहा गया। इसी तरह एक्सरसाइज के बाद ब्लड और यूरिन के सैंपल लिए गए।इसी तरह बादाम नहीं खाने वालों के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई गई।
फिर रक्त परीक्षण के बाद कुछ प्रतिभागियों को उनकी मानसिक स्थिति को मापने के लिए ‘प्रोफाइल ऑफ मूड स्टेट्स’ (पीओएमएस) नामक एक प्रश्नावली दी गई। यहां बादाम खाने के बाद की जाने वाली एक्सरसाइज के बारे में सवाल पूछे गए। जैसा कि शोधकर्ताओं ने उम्मीद की थी, अध्ययन के परिणामों में बादाम खाने के बाद व्यायाम करने वालों की तुलना में बादाम खाने के बाद व्यायाम करने वालों में कम थकान, अधिक ऊर्जा, कम चिंता और अवसाद दिखाया गया।
रक्त प्लाज्मा में 69% की वृद्धि महत्वपूर्ण रूप से, व्यायाम के तुरंत बाद, लाभकारी 12,13-डायहोम की सांद्रता बादाम समूह के प्रतिभागियों के रक्त प्लाज्मा में नियंत्रण समूह के प्रतिभागियों की तुलना में 69% अधिक थी। 12,13-डायहोम कंकाल की मांसपेशियों द्वारा फैटी एसिड परिवहन और तेजता को बढ़ाता है, और बादाम खाने वाले व्यायामकर्ताओं में व्यायाम के बाद समग्र चयापचय वसूली देखी गई है।
बादाम के छिलके में पॉलीफेनोल एक अच्छा पोषक तत्व है
कई लोग सुबह बादाम को भिगोकर छीलकर खाते हैं। लेकिन कुछ का कहना है कि यह गलत कदम है। छिलके वाले बादाम सेहत के लिए बिना छिलके वाले बादाम से बेहतर होते हैं। छिलका फाइबर से भरपूर होता है। इसे पाचन और स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। शोध कहता है कि यह व्यायाम के दौरान होने वाली सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और व्यायाम के बाद शरीर को तेजी से ठीक होने देता है।
“बादाम में पोषक तत्व और पॉलीफेनोल मिश्रण अच्छे स्वास्थ्य के लिए अनुकूल है, तनावपूर्ण व्यायाम से चयापचय वसूली में मदद करता है। बादाम प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन ई, खनिज और फाइबर में उच्च होते हैं। और बादाम की भूरी त्वचा में पॉलीफेनोल्स होते हैं जो सूजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। और ऑक्सीडेटिव तनाव। यह करता है,” नीमन ने कहा।

Related posts

562 सरकारी व प्राइवेट कर्मियों को लगाया गया कोरोना का पहला टीका

जायफल के फायदे: जायफल के हैं इतने कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

cradmin

मेरठ कोरोना अपडेट देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News