मेरठ दर्पण
Breaking News
व्यापार

8000 रुपये के लोन से लेकर 600 करोड़ रुपये की टर्नओवर फर्म तक, मीना बिंद्रा की कहानी

वे दिन गए जब बिज़नेस वर्ल्ड को मेल डोमिनेटिंग इंडस्ट्री के रूप में संदर्भित किया जाता था और एक महिला द्वारा अपना वेंचर शुरू करने के विचार को एक वर्जित माना जाता था। लेकिन आज महिलाएं जीवन के लगभग हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत साबित कर रही हैं। खाने से लेकर फैशन तक, महिला एंटरप्रेन्योर को हर क्षेत्र में अपनी पहचान बनाते हुए देखा जा सकता है। आज हम ऐसी ही एक महिला – मीना बिंद्रा, भारतीय फैशन ब्रांड, BIBA की संस्थापक की प्रेरक कहाँ के बारे में जानेंगे।

मीना बिंद्रा ने 20 साल की उम्र में एक नेवी ऑफिसर से शादी कर ली थी। उस समय, वह एक साधारण गृहिणी थी जिसके कंधों पर बहुत सारी जिम्मेदारियाँ थीं। हालाँकि, उसे अपनी डिज़ाइनिंग अवधारणाओं के साथ कपड़े सिलने का शौक था, मीना उस समय के दौरान उस शौक को आगे नहीं बढ़ाना चाहती थी क्योंकि उसे अपने दो बेटों – संजय और सिद्धार्थ की देखभाल करनी थी। घटनाओं के एक भाग्यशाली मोड़ में, मीना के पति को 1983 में मुंबई में तैनात किया गया था। तभी उन्हें एहसास हुआ कि उनके दोनों बच्चे अब बड़े हो गए हैं और आखिरकार उन्हें अपने जुनून का पालन करने के लिए कुछ खाली समय मिल गया। इसलिए, मीना ने कपड़ों का बिज़नेस शुरू करने का फैसला किया। लेकिन अपना नया वेंचर शुरू करने से पहले, मीना के लिए सबसे बड़ी चुनौती धन की व्यवस्था करना था। चूँकि उसके पास न तो पैसे थे और न ही बैंक खाता, उसके पति ने उसे रुपये का ऋण दिलाने में मदद की। 8000 एक बैंक से जो उसके व्यवसाय में बीज पूंजी के रूप में काम करता था। और इसी तरह 1988 में BIBA का जन्म हुआ।

मीना बिंद्रा ने अपने एंटरप्रेन्योर करियर की शुरुआत उस समय की थी जब रेडीमेड चूड़ीदार-कुर्ता कुछ ऐसी चीजें थीं जिनके बारे में लोगों ने नहीं सुना था और कपड़े की सोर्सिंग बिल्कुल भी आसान नहीं थी। ऐसे कुर्ते के लिए कोई मॉल, कोई ब्रांड, कोई बेंचमार्क नहीं थे। इसलिए, मीना की मौलिकता ने उन्हें पहला प्रस्तावक लाभ दिया और उनकी प्रतिभा अंततः खरीदारों के ध्यान में आई। उनके पहनावे को सभी उम्र की महिलाओं से बहुत सराहना मिली और वह लगभग रातोंरात लोकप्रिय हो गईं। जैसे-जैसे उसका व्यवसाय बढ़ने लगा, मीना को मार्केटिंग, वित्त, योजना और अन्य महत्वपूर्ण चीजों का प्रबंधन करना पड़ा। तभी मुंबई का फैशन स्टोर बेनजर सामने आया। बेन्ज़र ने मीना बिंद्रा को अपने उत्पाद को अपने घर से बाहर ले जाने का बहुप्रतीक्षित अवसर दिया। एक बिक्री की सफलता से दूसरी बिक्री हुई और फिर उसने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

बाजार में अपनी शुरुआत के बाद से, बीबा ने क्लोथिंग इंडस्ट्री में अत्यधिक वृद्धि देखी है। कंपनी के अब भारत के 76 शहरों में 180 से अधिक ब्रांड आउटलेट और 275 मल्टी-ब्रांड आउटलेट हैं। BIBA परिधानों का वार्षिक कारोबार अब तक 600 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। 2015 में, BIBA ने CMAI एपेक्स अवार्ड्स में वर्ष का सर्वश्रेष्ठ महिला एथनिक वियर ब्रांड जीता। मीना बिंद्रा के अनुसार, उनके प्रोडक्ट्स की अच्छी क्वालिटी और सस्ती कीमत पर उनकी समय पर डिलीवरी उनके बढ़ते व्यवसाय के दो प्रमुख कारक रहे हैं।

मीना बिंद्रा की सफलता की कहानी इस बात की सूक्ष्म याद दिलाती है कि कैसे किसी को अपनी क्षमता को कभी कम नहीं आंकना चाहिए और विश्वास की उस छलांग को लेने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए क्युकी आप कभी नहीं जान सकते की आगे क्या होने वाला है।

Related posts

आखिर क्यों कंपनी दे रही है 50 महीने की सैलरी का बोनस जानने के लिए, पढ़ें पूरी खबर

cradmin

टी मैनेजमेंट में एमबीए कर कमाए लाखों रुपए, बन जाएगा आपका भविष्य, जाने कैसे

cradmin

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व पार्षद जगमोहन शाकाल बीजेपी में हुए शामिल

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News