मेरठ दर्पण
Breaking News
व्यापार

टी मैनेजमेंट में एमबीए कर कमाए लाखों रुपए, बन जाएगा आपका भविष्य, जाने कैसे

दुनियाभर में करोड़ों लोग चाय के दीवाने हैं चाय की खोज का तो पता नहीं पर कहते हैं कि चीन से इसकी शुरुआत हुई। जो अलग-अलग रूपों से होती हुई यूरो पहुंची। जिसके बाद अंग्रेजी खराब चीज को भारत में ले आए। उत्पादन में भारत और श्रीलंका में की और फिर धीरे-धीरे हमारे देश में सबसे ज्यादा पाया जाने वाला बन गया चाय पीने पिलाने तक की सीमित नहीं है इसके कोर्स भी होते हैं।इसके जरिये हम अपना करियर संवार सकते हैं।
टी मैनेजमेंट में 2 साल की अवधि का पोस्ट ग्रेजुएशन प्रोग्राम यानि MBA होता है। जो कि चाय की प्रोसेस के प्रबंध में संबंधित है। दुनिया में दूसरा सबसे ज्यादा पाया जाने वाला पर है इंडस्ट्री में भारत दुनिया का सबसे बड़ा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स एक्सपोर्ट प्रोसेसिंग प्लांट वर्क मार्केट रिसर्च में आगे है। आइए आज हम इस खबर में आपको बताएंगे कि इस कोर्स से इस इंडस्ट्री में कैसे जॉब या कैसे बना सकते हैं। इसके लिए एक अजीब होनी चाहिए एडमिशन का प्रोसेस क्या है।
दरअसल कोर्ट का नाम एम बी ए एन टी मैनेजमेंट है यह पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स है। यानी इस कोर्स को करने के लिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी है। इस में एडमिशन लेने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा भारत में ऐसी कई सारी यूनिवर्सिटी है जो यह कोर्स प्रोवाइड कराती हैं।
इस कोर्स के लिए क्वालिफिकेशन क्या चाहिए।
इस कोर्स में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से चैटिंग मैथमेटिक्स बायोलॉजिकल साइंस कंप्यूटर एप्लीकेशन आदि में ग्रेजुएट होना जरूरी है। साथ ही ग्रेजुएशन में कम से कम 60 दिन नंबर होने चाहिए उम्मीदवारों को अपनी पसंद के कॉलेजों में सीट लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम जैसे कैट, जीएमटी और पीएमटी में किसी एक को भी पास करना होगा।
क्या है इसके लिए एडमिशन प्रोसेस।
देश के किसी भी टॉप यूनिवर्सिटी में एमबीए इन टीम मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम देने की जरूरत होती है। एंट्रेंस एग्जाम में पास होने के बाद पर्सनल इंटरव्यू होता है और यदि उम्मीदवार उसमें अच्छा स्कोर करते हैं तो उन्हें स्कॉलरशिप भी मिल सकती है।
इन जगहों पर करनी होगी आपको नौकरी।
कोर्स के बाद आपको टी बोर्ड ऑफ इंडिया चाय अनुसंधान कंपनी चाय ब्रेकिंग ब्रोकिंग हाउस चाय संग चाय कंपनी चाय बागान में नौकरी मिलेगी सैलरी की बात करें तो शुरुआती तौर पर आपको 50000 तक सैलरी दी जा सकती है।
यह होगी आपकी जो प्रोफाइल।
फैक्टरी मैनेजर
टी रिसर्चेर

Related posts

मध्यप्रदेश: 1 फरवरी से बदलेंगे ये नियम! जानिए आपकी जेब पर कितना पडेगा असर

cradmin

AIIMS Bhopal ने Research Scientist 02 पदों के लिए निकली बंपर वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल।

Ankit Gupta

फैक्ट्री का केमिकल किसानों के खेतों में पहुंचने के साथ एक ही रात में 200 एकड़ से ज्यादा फसल हुई बर्बाद

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News