मेरठ दर्पण
Breaking News
अंतराष्टीय

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के चलते यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने का क्रम लगातार जारी

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के चलते यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीयों को निकालने का क्रम लगातार जारी है. आज प्रातः काल भी यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीय नागरिकों को सकुशल गवर्नमेंट की सहायता से विशेष विमान के अनुसार हिंदुस्तान लाया गया. एयरपोर्ट पर पहुंचे हिंदुस्तानीय नागरिकों के चेहरों पर राष्ट्र लौटने की खुशी साफ देखी जा सकती थी. उन्होंने कहा कि वे सेंट्रल गवर्नमेंट तथा हरियाणा गवर्नमेंट का धन्यवाद करते हैं, जिनकी सहायता से वे सकुशल राष्ट्र लौट सके.

हरियाणा गवर्नमेंट यूक्रेन में हरियाणा के युवाओं को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए विराष्ट्र मंत्रालय के साथ लगातार सम्पर्क में है. मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल स्वयं इसे लेकर संजीदा हैं और लगातार अधिकारियों से इस विषय में अपडेट ले रहे हैं. प्रदेश गवर्नमेंट ने यूक्रेन में फंसे हरियाणा के सभी नागरिकों की लिस्ट तैयार की है. इस लिस्ट के मुताबिक ही नागरिकों को वहां से निकाला जाएगा.

गवर्नमेंट द्वारा एयरपोर्ट पर भी हेल्प डेस्ट स्थापित किया जा रहा है. हालांकि नियंत्रण कक्ष पहले ही स्थापित किया जा चुका है. नियंत्रण कक्ष हरियाणा में विराष्ट्र योगदान विभाग के माध्यम से स्थापित किया गया है. हिंदुस्तानीय नागरिकों के लिए व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर +91 9212314595 जारी किया गया है. हिंदुस्तानीय नागरिक ईमेल contactusatfcd@gmail.com पर भी अपने प्रश्न पूछ सकते हैं या फिर सहायता ले सकते हैं.

वहीं सेंट्रल गवर्नमेंट के विराष्ट्र मंत्रालय ने दिल्ली में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है. नियंत्रण कक्ष में इन नंबरों पर सम्पर्क किया जा सकता है:- +91 11 23012113, +91 11 23014104, +91 11 23017905 और टोल फ्री नंबर 1800118797 . ई मेल: situationroom@mea.gov.in. यूक्रेन में हिंदुस्तानीय दूतावास में हेल्पलाइन के सम्पर्क विवरण हैं: फोन, +380 997300428 +380 99730483, ई मेल : cons1.kyiv@mea.gov.in

Related posts

चिप संकट से यात्री वाहनों की बिक्री आठ फीसदी घटी, सेवा क्षेत्र में धीमा सुधार

Ankit Gupta

यूक्रेन से इंडिया के लिए एयर इंडिया ऑपरेट करेगी तीन फ्लाइट्स,

Ankit Gupta

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व पार्षद जगमोहन शाकाल बीजेपी में हुए शामिल

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News