मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

लम्बे इंतजार के बाद अब मेरठ में भी जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’

 

 

मेरठ- लंबे इंतजार के बाद आखिरकार वो घड़ी आने वाली है जब मेरठ में भी अमर जवान ज्योति जलने लगेगी. अगर सब कुछ ठीक रहा तो इसी साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के दिन अमर जवान ज्योति प्रज्ज्वलित हो जाएगी. इस दिव्य ज्योति को लेकर शहीद स्मारक परिसर में सारी तैयारिया पूरी कर ली गई हैं. बस तारीख की आधिकारिक घोषणा का इंतजार है.

जिस स्थान पर अमर जवान ज्योति जलनी है उसका ढांचा बनकर तैयार हो गया है. साथ ही गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से पाइपलाइन भी बिछा दी गई है. मेरठ के राजकीय संग्रहालय के अध्यक्ष पतरू का कहना है कि निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है और 15 अगस्त को इस दिव्य ज्योति के प्रज्जवलित होने की पूरी संभावना है. संग्रहालय के अध्यक्ष का कहना है कि अमर जवान ज्योति के जलने से टूरिज्म भी बढ़ेगा. दूर-दूर से लोग यहां आएंगे और क्रांति धरा मेरठ के बारे में जान सकेंगे.

उनका कहना है कि 15 अगस्त को इस बार शहीद स्मारक परिसर का नजारा देखते ही बनेगा. उन्होंने बताया कि शहीद स्मारक परिसर की स्थापना 1857 क्रान्ति के सौ वर्ष पूरा होने पर 1957 में की गई थी. अब उसी स्थल पर 1957 के बाद अमर जवान ज्योति का जलना बेहद सुखद है. दिल्ली के इंडिया गेट के बाद अगर कहीं और अमर जवान ज्योति जलेगी तो वो मेरठ होगा. अमर जवान ज्योति के साथ मेरठ के राजकीय संग्रहालय को भी हाईटेक किया जा रहा है. यहां करोड़ों के बजट से इन दिनों जीर्णोद्धार का कार्य तेज गति से चल रहा है. संग्रहालय के अध्यक्ष का कहना है कि अमर जवान ज्योति बनने और राजकीय संग्रहालय के हाईटेक होने से पर्यटन भी बढेगा।

Related posts

रोहटा के ग्रामीणों ने किया रोहटा ब्लॉक के अधिकारियों का घेराव

विश्व आत्महत्या निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम किया आयोजित

वरासत के कार्यों में देरी पर लेखपालो को दें आरोप पत्र-आयुक्त

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News