मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

वरासत के कार्यों में देरी पर लेखपालो को दें आरोप पत्र-आयुक्त

तहसील दिवस व आईजीआरएस के प्रकरणो का समय-सीमा अंतर्गत गुणवत्तापरक ढ़ग से कराये निस्तारण-आयुक्त

आयुक्त ने जानी गंगा एक्सपे्रसवे के अधिग्रहण की प्रगति, की घरौनी के कार्यों की समीक्षा

मेरठ – आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने आज तहसील सदर का निरीक्षण किया। आयुक्त ने निर्देषित किया कि वरासत के मामलो का प्राथमिकता पर निस्तारण किया जाये। उन्होेने कहा कि वरासत अभियान अंतर्गत दर्ज 1085 दावे और आपत्तियां आयी है। उन्होने कहा कि तहसील के नियमित कार्यों में यह मामले पूर्व में क्यो नहीं लिये गये। उन्होने उप जिलाधिकारी को निर्देषित किया कि वह समीक्षा कर संबंधित लेखपालो को आरोप पत्र दें। उन्होने निर्देषित किया कि वादो का निस्तारण प्राथमिकता पर सुनिष्चित कराया जाये तथा राजस्व वसूली के लक्ष्य को प्राप्त किया जाये।
आयुक्त ने कन्या विद्या धन के प्रकरण 2017 से लंबित रहने पर इसको प्राथमिकता पर निस्तारित कराने के लिए कहा। उन्होने निर्देषित किया कि तहसील दिवस के प्रकरणो को निर्धारित समय-सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापरक ढ़ग से निस्तारण सुनिष्चित कराया जाये। उन्होने कहा कि आईजीआरएस के डिफाल्टर प्रकरणो का निस्तारण प्राथमिकता पर कराया जाये तथा डिफाल्टर प्रकरण तक की स्थिति न आये इसके लिए पूर्व से ही प्रकरणो का निस्तारण समय-सीमा के अंतर्गत कराया जाये।
निरीक्षण के दौरान आयुक्त के संज्ञान में आया कि गंगा एक्सपे्रसवे के लिए नौ ग्रामों की 188 हैक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाना है जिस पर कार्य चल रहा है। वही उनके संज्ञान में यह भी लाया गया कि आरआरटीएस के लिए भूमि देने के लिए शासन से अनुमति मिल गयी है। आयुक्त ने घरौनी के कार्यों की भी समीक्षा की।
आयुक्त ने तहसील मेरठ के निरीक्षण के दौरान रजिस्ट्रार कानूनगो अनुभाग, संग्रह कार्यालय, न्यायालय तहसीलदार, न्यायालय तहसीलदार न्यायिक, नजारत अनुभाग, भू-अभिलेखागार आदि का निरीक्षण किया तथा तहसील दिवस के लंबित प्रकरणों, आईजीआरएस के लंबित प्रकरणों, गंगा एक्सपे्रसवे के भूमि अधिग्रहण के कार्यों, आरआरटीएस के लिए दी जाने वाली भूमि आदि की भी समीक्षा की। आयुक्त कोे निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई व पत्रावली रख-रखाव की व्यवस्था ठीक मिली।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के0 बालाजी, उप जिलाधिकारी सदर संदीप भागिया, तहसीलदार षिल्पा ऐरन, तहसीलदार न्यायिक सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

नारी अपनी शक्ति को पहचाने, सरकारी योजनाओं का लाभ लें– आयुक्त

केडीएफ सचिव विभूति रस्तोगी ने अपना जन्मदिन 5 पौधे लगाकर मनाया

Ankit Gupta

कृषि मंत्री ने किया विभिन्न शोध परियोजनाओं का निरीक्षण

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News