मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

मेरठ में शुरू हुआ टीकाकरण का तीसरा चरण,सांसद ने भी लगवाया टीका

मेरठ में कोरोना टीकाकरण का सोमवार से तीसरा चरण शुरू हो गया। इसमें 60 साल से ज़्यादा उम्र वालों का टीकाकरण हो रहा है। इसके अलावा 45 से 59 साल वालों को भी टीका लगाया जा रहा है, जो बीमार हैं। मेडिकल कॉलेज में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने टीकाकरण की शुरुआत की। मेडिकल कॉलेज में इसका नाम सॉफ्ट कोविन टीकाकरण दिया गया है।

इस टीकाकरण में सिर्फ तीन कैपेसिटी होंगी। पहला सरकारी मेडिकल कॉलेज, दूसरा जिला अस्पताल तथा तीसरा प्राइवेट हॉस्पिटल। सरकारी संस्थानों में निशुल्क टीकाकरण होगा, जबकि प्राइवेट संस्थानों में 250 रुपये प्रति लाभार्थी टीकाकरण होगा। प्रत्येक प्राइवेट हॉस्पिटल को वैक्सीन 150 रुपये प्रति डोज दी जाएगी। सरकारी कैपेसिटी पर रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन और ऑन द स्पॉट किया जा रहा है। रजिस्ट्रेशन के लिए कोविन एप और आरोग्य सेतु एप का प्रयोग किया जा रहा है।

सांसद राजेन्द्र अग्रवाल

जिन तीन स्थानों का चयन टीकाकरण के लिए किया गया है, उनमें मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल और संतोष नर्सिंग होम हापुड़ रोड शामिल हैं। सीएमओ डॉ. अखिलेश मोहन ने बताया कि वे सभी लाभार्थी जिनकी उम्र एक जनवरी 2021 को 60 साल हो चुकी है, वे अपने साथ अपना आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड या कोई अतिरिक्त फोटो पहचान पत्र लेकर टीकाकरण स्थल पर आएं।

इसके अलावा वे सभी लाभार्थी जिनकी उम्र एक जनवरी 2021 को 45 से 59 साल के बीच है और वे 20 बीमारियों से ग्रसित हैं, वे भी टीकाकरण करा सकते हैं। हालांकि उन्हें इसके साथ पंजीकृत चिकित्सक का बीमारी से संबंधित सर्टिफिकेट भी साथ लाना होगा।

इन तीन स्थानों पर मौके पर ही ऑनलाइन आरोग्य सेतु के के जरिये पंजीकरण कराया जाएगा। सरकारी स्थानों पर यह टीकाकरण निशुल्क है जबकि संतोष नर्सिंग होम में 250 प्रति लाभार्थी प्रति डोज देना होगा। निजी अस्पताल में टीकाकरण के लिए मौके पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा शुरू नहीं की गई है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. प्रवीण गौतम ने बताया कि संतोष अस्पताल में कोवैक्सीन जबकि जिला अस्पताल और मेडिकल में कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सोमवार सुबह नौ बजे जानकारी दी जाएगी, सभी छूटे हुए ऐसे हेल्थ वर्कर और फ्रंट लाइन वर्कर जिनका रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है वे अपने नियोक्ता से प्रमाण पत्र लेकर टीकाकरण करा सकते हैं।

Related posts

मेरठ कोरोना अपडेट

दिव्यांगजन समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है-  मृदुल चौधरी, आई.ए.एस., उपाध्यक्ष एमडीए

चोरी की गई 7 लाख की नगदी के साथ 7 आरोपी गिरफ्तार

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News