मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

दिव्यांगजन समाज का महत्वपूर्ण हिस्सा है-  मृदुल चौधरी, आई.ए.एस., उपाध्यक्ष एमडीए

मेरठ। स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय में ‘‘दिव्यांग सशक्तिकरण एवं परामर्श केन्द्र‘‘ का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि आई.ए.एस. एमडीए के वीसीमृदुल चौधरी ने सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज एवं सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डा. कृष्णा मूर्ति के साथ फीता काट कर केन्द्र का शुभारंभ किया।

फीता काट कर शुभारंभ करते मुख्य अतिथि

इस अवसर पर सुभारती विश्वविद्यालय में कार्यरत दिव्यांग स्टाफ के सदस्यों एवं विद्यार्थियों के लिये गोष्ठी आयोजित की गई। गोष्ठी में स्वागत भाषण प्रतिकुलपति डा. विजय वधावन ने दिया।

मुख्य अतिथि आई.ए.एस. एमडीए के वीसी श्री मृदुल चौधरी ने अपने संबोधन में दिव्यांग केन्द्र के शुभारंभ पर सभी को बधाई दी। उन्हांने कहा कि समाज उत्थान हेतु दिव्यांग केन्द्र दिव्यांगजनों की प्रतिभाओं को प्रोत्साहित कर उन्हें लाभान्वित करने का कार्य करेगा और जिस प्रकार सुभारती विश्वविद्यालय सेवाभाव से समाज उत्थान के कार्य कर रहा है वह बहुत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजन समाज का अहम हिस्सा है और दिव्यांग व्यक्ति को प्रोत्साहन देना हर नागरिक का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति समाज की शक्ति है जिन्हें प्रोत्साहन देकर समाज की मुख्यधारा से जोड़ने की आवश्यकता है इसमें सहयोग की भावना से दिव्यांग विद्यार्थिंयों व अन्य दिव्यांग व्यक्तियों का मनोबल बढ़ाना चाहिए। अंत में उन्होंने सुभारती विश्वविद्यालय को शुभकामनाएं देते हुए दिव्यांगजनों को सशक्त बनाने का सभी को संकल्प दिलाया।

उपस्थित अतिथिगण

कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह ने अपने उद्बोधन में कहा कि दिव्यांग विद्यार्थिंयों व अन्य दिव्यांग व्यक्तियों के उत्थान हेतु सुभारती विश्वविद्यालय में ‘‘दिव्यांग सशक्तिकरण एवं परामर्श केन्द्र‘‘ स्थापित किया गया है। केन्द्र के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों को परामर्श दिया जाएगा साथ ही हेल्थ चेकअप सहित उनकी प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करके उन्हें उच्च शिक्षा में अवसर प्रदान करने एवं आत्मविश्वास पैदा करने के साथ उनका मनोबल बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि सुभारती विश्वविद्यालय अपनी स्थापना से ही दिव्यांग व्यक्तियों को प्रोत्साहित करके उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ने का काम कर रहा है और बड़ी संख्या में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में दिव्यांग स्टाफ विभिन्न पदो पर कार्यरत है। उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि अपने आसपास रहने वाले दिव्यांगजनों को प्रोत्साहित करते हुए उनका मनोबल बढ़ाए एवं उनके उत्थान हेतु सुभारती विश्वविद्यालय के दिव्यांग सशक्तिकरण एवं परामर्श केन्द्र की सहायता लेकर उन्हें सशक्त बनाने में मदद करें।

सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने कहा कि दिव्यांग व्यक्ति समाज के सामान्य व्यक्ति की भांति ही है लेकिन जागरूकता व शिक्षा के आभाव में उन्हें समाज में प्रमुखता से स्थान नही मिलता है और इसी उद्देश्य से सुभारती विश्वविद्यालय में दिव्यांगजनों के उत्थान हेतु दिव्यांग केन्द्र का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों पर 29 दिव्यांगजन कार्यरत है एवं 11 दिव्यांग विद्यार्थी उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे है जो अपनी प्रतिभा से सशक्त व आत्मनिर्भर होने की परिभाषा भी प्रस्तुत कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि दृष्टिबाधित, मूक बधिर तथा शारीरिक रूप से दिव्यांग ऐसे व्यक्तियों को जिनका जीवन यापन के लिए स्वयं का न तो कोई साधन है और न ही वे किसी प्रकार का ऐसा परिश्रम कर सकते हैं इन तमाम कारणों को संज्ञान में लेकर सुभारती विश्वविद्यालय में दिव्यांग सशक्तिकरण एवं परामर्श केन्द्र की स्थापना की गई है ताकि दिव्यांगजनों को सामाजिक सुरक्षा व उच्च शिक्षा से लाभान्वित किया जा सकें।

अंत में कुलपति ब्रिगेडियर डा.वी.पी.सिंह, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज एवं सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डा.कृष्णा मूर्ति ने मुख्य अतिथि श्री मृदुल चौधरी को स्मृति चिहृ देकर सम्मानित किया। धन्यवाद ज्ञापित दिव्यांग केन्द्र के समन्वयक डा. संदीप चौधरी ने किया। मंच का संचालन पत्रकारिता संकाय के प्राचार्य डा.नीरज कर्ण सिंह ने किया। इस मौके पर प्रतिकुलपति डा.विजय वधावन, डा.निखिल श्रीवास्वत, डा. पिंटू मिश्रा, डा.गीता परवंदा, डा. जासमीन, डा. मनोज कपिल, डा.ज्योति गौड, डा. सुधीर त्यागी, डा.आर.के. घई सहित सभी संकायों एवं विभागों के प्राचार्य, विभागाध्यक्ष आदि उपस्थित रहे।

Related posts

शोभित विश्वविद्यालय द्वारा डॉ अशोक दलवई को मानद प्राध्यापक ( ऑनरेरी प्रोफेसरशिप) की उपाधि

Ankit Gupta

छात्रों के बीच खूनी संघर्ष, कई राउंड फायरिंग, 2 गुटों में जमकर हुआ विवाद

Ankit Gupta

नगर निगम के शपथ ग्रहण समारोह में वंदे मातरम को लेकर बवाल, जमकर मारपीट,

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News