मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

एक मिनट में जिंदगी नही बदलती लैकिन एक मिनट सोच कर लिया फैसला आपकी पूरी जिंदगी बदल देता है – प्रवीन शर्मा

एमबीए के विद्यार्थियों के लिए टाईम मैनेजमैंट सैन का आयोजन

मेरठ- शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इन्टीटयून्स में आज एमबीए के विद्यार्थियों के लिए के एक स्पेशल सैशन का आयोजन किया गया। जिसमें टैनिंग एवं प्लेसमैंट अधिकारी प्रवीन शर्मा ने विद्यार्थियों को टाईम मैनेजमैंट के बारे में जानकारी दी। शर्मा ने बताया कि अपने कार्य को निर्धारित समय पर करके समय का उपयोग करना ही टाईम मैंनेजमैंट कहलाता है। टाईम मैंनेजमैंट जितना महत्वपूर्ण आफिस जाने वाले व्यक्ति के लिए होता है उतना ही महत्वपूर्ण् प्रत्येक विद्यार्थी के लिए होता है। उन्होने विद्यार्थियों को टाईम मैनेजमैंट के कई टिप्स दिये जैसे – जल्दी उठने की कोशिश करें, प्रत्येक दिन की योजनायें बनाये और उसका पालन करें, प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें, एक समय मे केवल एक काम पर ध्यान केद्रित करें, कठोर परिश्रम की जगह बुद्विमानी से कार्य करें, छोटे-छोटे ब्रेक लेकर अपने को तरोताजा रखें, सोशल मिडिया या अनचाहे कार्यो से दूर रहे, टाईम पास न करें, तत्काल और महत्वपूर्ण कार्यो को मिक्स न करें, दिन का मूल्याकंन करें, कल पर कोई कार्य न छोडे इत्यादि उन्होने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति के पास पूरे दिन में 24 घटें होते है न किसी के पास कम ओर न किसी के पास ज्यादा और हम इन 24 घंटों को कैसे उपयोग करते है उसी पर हमारी सफलता निर्भर करती है। उन्होने बताया कि एक मिनट में जिंदगी नही बदलती लैकिन एक मिनट सोच कर लिया फैसला आपकी पूरी जिंदगी बदल देता है। वही एमबीए विभागाध्यक्ष प्रीति विकल ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम अपनी कमियों जैसे आलस्य, ज्ञान की कमी, काम में मन न लगना आदि को ढूडियें जो आपको अपने उद्देय में सफल नही होने देते। उन्होने कहा कि सफलता का सरल सुत्र है कि सही काम करें, सही तरीके से करें और सही समय पर करें, सफलता आपके कदम चूमेंगी।
शांति निकेतन गु्रप ऑफ इस्टीटयून्स की कार्यकारी निदेकश डा0 उर्मिला मोरल ने विद्यार्थियों को अपने सदेंश में कहा कि आप अगर जीवन में कुछ करना चाहते है, कुछ बनना चाहते है तो आपके लिए यह अनिवार्य है कि आप समय की कीमत को पहचानें। वही निदेकश डा0 मनोज कुमार ने विद्यार्थियों से कहा कि आज के युग में समय की बहुत बडी अहमियत है इसलिए समय को मैनेज करना सीखों और जब आप अपने समय को मैनेज करना सीख जाते हो तो आप अपने पूरे काम समय से पहले ही पूरा कर लेगें जिससे आपको और ज्यादा समय मिलेगा जिसमें आप अपने अन्य काम भी निमटा लेगें।
शांति निकेतन ग्रुप ऑफ इस्टीटयून्स के चेयरमैन डा0 सोमेन्द्र तोमर ने इस ट्रेनिंग एवं प्लेसमैंट की सराहना की और अपने एक सदेंश में विद्यार्थियों से कहा कि समय बहुत मूल्यवान है इसको कभी व्यर्थ न जाने दों क्योकि समय हाथ से निकल जाने के बाद केवल पश्यताप ही हाथ लगता है।

Related posts

जिलाधिकारी ने किया मंदिरों का निरीक्षण

मन्दिर महादेव में हुई माँ दुर्गा की चौकी

जम्मू में घायल हुए मेरठ के जवान की दिल्ली में इलाज के दौरान मौत

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News