मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

मुख्यमंत्री ने वेबकाॅस्ट के माध्यम से किया 53905 सामुदायिक शौचालयों एवं 21791 पंचायत भवनों का लोकार्पण/शिलान्यास

ग्राम स्वराज का सपना हो रहा साकार, पंचायती राज संस्थाओ को और सषक्त बनाया जायेगा- मुख्यमंत्री

आगामी 100 दिनों में हर आंगनबाडी केन्द्र व हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिष्चित की जायेगी- मुख्यमंत्री

 

मेरठ -मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा आज वेबकाॅस्ट के माध्यम से प्रदेष की ग्राम पंचायतों में निर्मित/निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायत भवनों के लोकार्पण/शिलान्यास करते हुये कहा कि पंचायती राज संस्थाओ को और सषक्त बनाया जायेगा। उन्होने कहा कि साफ-सफाई के प्रति लोग जागरूक होगे तो बीमारियां अपने आप खत्म हो जायेगी। आगामी 100 दिनों में हर आंगनबाडी केन्द्र व हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिष्चित की जायेगी। सामुदायिक शौचालयों व ग्राम पंचायतों का लोकार्पण/शिलान्यास जनप्रतिनिधियों से कराये। ग्राम स्वराज का सपना साकार हो रहा है। उन्होने 53905 सामुदायिक शौचालयों तथा 21791 पंचायत भवनों का लोकार्पण/शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी योजनाओ का लाभ लेकर ग्राम प्रगति पथ पर अग्रसर है। उन्होेने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा, सम्मान व स्वावलंबन से जुडा कार्यक्रम है। उन्होने कहा कि प्रदेश की सभी 59000 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जायेगा। उन्होने कहा कि सभी ग्राम पंचायतों में बैंकिंग को-र्डिनेटर सखी की नियुक्ति भी की जायेगी ताकि ग्रामवासियों को बैंको के चक्कर न लगाने पडे। उन्होने कहा कि प्रदेश में आज ग्राम प्रधानों में से 43 प्रतिशत महिलाएं है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों के रख-रखाव व साफ-सफाई के लिए स्वयं सहायता की एक महिला को रोजगार भी उपलब्ध कराया गया है उन्हें 06 हजार रू0 प्रतिमाह मानदेय वित्त आयोग की धनराषि से दिया जा रहा है। उन्होने 04 ग्राम प्रधानों व 01 स्वयं सहायता समूह की सदस्य जो सामुदायिक शौचालय की देखरेख के लिए चयनित है, से वर्चुअल संवाद करते हुये कहा कि आप अच्छा कार्य कर रहे है। उन्होने कहा कि प्रगतिशील लोग अगर जनप्रतिनिधि बनेगे तो प्रदेश व समाज और तरक्की करेगा। उन्होने कहा कि सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों के निर्माण, उसके रख-रखाव, ग्राम पंचायतों में सखी की नियुक्ति में अनेको रोजगार सृजित होगे।
उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिषन से इन्सेफेलाईटिस रोग में 95 प्रतिषत की कमी आई है तथा मस्तिष्क ज्वर के केस न्यूनतम स्तर पर पहुंच गये है। उन्होने कहा कि आगामी 100 दिनों में हर आंगनबाडी केन्द्र व हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिष्चित की जायेगी। उन्होने बताया कि डार्क जोन, इन्सेफेलाईटिस व आर्सेनिक से निपटने के लिए ग्रामों के लिए कार्ययोजना तैयार की गयी है। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अनेको घर बनाकर लाभार्थियों को दिये गये है। उन्होने बताया कि स्वामित्व योजना में भी प्रदेश अच्छा कार्य कर रहा है।
उन्होने कहा कि सामुदायिक शौचालयों व ग्राम पंचायतों का लोकार्पण/शिलान्यास मा0 जनप्रतिनिधियों से कराये। उन्होने कहा कि ग्राम स्वराज का सपना साकार हो रहा है। उन्होने बताया कि गरीब कल्याण योजनान्तर्गत लाभ पहुंचाया जा रहा है। उन्होने बताा कि स्वच्छ भारत मिषन के अंतर्गत प्रदेश में 2.61 करोड से ज्यादा शौचालय बनाये गये है तथा प्रदेष को खुले में शौच से मुक्त किया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया तथा पंचायती राज के केन्द्रीय मंत्रियों का भी आभार व्यक्त किया।
आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम ने बताया कि मुंख्यमंत्री ने आज प्रदेश में 942.35 करोड से निर्मित 18847 सामुदायिक शौचालयों तथा 1752.90 करोड से निर्मित किये जाने वाले 35058 सामुदायिक शौचालयों का शिलान्यास किया तथा 377 पंचायत भवनों का लोकार्पण व 21414 पंचायत भवनों का षिलान्यास किया।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में 479 ग्राम पंचायते है। जिनमें से 12 में पूर्व में ही सामुदायिक शौचालय निर्मित है तथा 467 में सामुदायिक शौचालय निर्माण का लक्ष्य है, जिनमें से 400 पर रंगाई पुताई एवं पेंटिंग सहित निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है तथा 67 पर कार्य चल रहा है। उन्होने बताया कि जनपद में निर्मित होने वालें पंचायत भवनों में 33 पंचायत भवनो का निर्माण आरजीएसए अंतर्गत तथा 77 का निर्माण वित्त आयोग एवं मनरेगा कन्वर्जेन्स से निर्मित होगा। उन्होने बताया कि 02 पंचायत भवनों का लोकार्पण तथा 101 का शिलान्यास किया जाना है।
इस अवसर पर सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक कैंट सत्य प्रकाष अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक मेरठ दक्षिण डा0 सोमेन्द्र तोमर, आयुक्त अनीता सी0 मेश्राम, सीडीओ ईशा दुहन, डीपीआरओ आलोक सिन्हा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

उत्तर प्रदेश के इन शहरों में लगा नाइट कर्फ्यू

Mrtdarpan@gmail.com

गुरू श्री गुरू तेगबहादुर साहिब जी का 400 वां प्रकाश पुरब श्रद्धा और भावना से मनाया

पीएनबी की शाखा में लगी अचानक आग

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News