मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्लीमेरठलखनऊस्वास्थ्य

आमजन को माॅस्क व सैनेटाईजर का उपयोग करने व सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करें- गृह सचिव, भारत सरकार

गृह सचिव, भारत सरकार ने एनसीआर के अधिकारियों के साथ वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की कोरोना महामारी के नियंत्रण की समीक्षा

30 सितम्बर तक उ0प्र0 में 01 करोड टेस्ट कोरोना महामारी के संबंध में हो जायेंगे- अपर मुख्य सचिव गृह उ0प्र0

मेरठ-आयुक्त मेरठ मंडल ने वीडियों काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से प्रस्तुत की मंडल की कोरोना नियंत्रण संबंधी प्रगति
मेरठ- कोरोना महामारी के नियंत्रण के लिए एनसीआर क्षेत्र में प्रभावी कदम उठाये जा रहे है। आज गृह सचिव, भारत सरकार अजय कुमार भल्ला ने एनसीआर के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियों काॅन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से आहूत समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुये कहा कि आगामी त्यौहारी सीजन को देखते हुये और अधिक सजगता के साथ कार्य करने की आवष्यकता है। उन्होने आमजन को माॅस्क व सैनेटाईजर का उपयोग करने, नियमित अंतराल पर हाथ धोने व सोषल डिस्टेनसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित किया।
गृह सचिव भारत सरकार अजय कुमार भल्ला ने कहा कि सभी प्रशासनिक अधिकारियों, चिकित्सको, कर्मचारियों व पैरामेडिकल स्टाफ ने कोरोना महामारी के नियंत्रण में लगन व निष्ठा से कार्य किया हैं। उन्होने कहा कि अस्पतालों से निकलने वाले बायोमेडिकल वेस्ट के निस्तारण की भी समुचित व्यवस्था करायी जाये।
स्वास्थ्य सचिव भारत सरकार राजेष भूषण ने आईसीएमआर के संपर्क में रहने व कंटेनमेंट जोन में प्रभावी ढग से माॅनीटरिंग करने के लिए कहा। उन्होने बताया कि माॅस्क न पहनने पर दिल्ली मैट्रो में 2300 चालान किये गये है। वहीं नीति आयोग के सदस्य डा0 वी0के0 पाॅल ने कहा कि कंटेनमेंट जोन में और अधिक सजगता से कार्य करें। कॉन्टेक्ट टॅक्सटिंग को ठीक प्रकार से माॅनीटरिंग करने के लिए कहा।
अपर मुख्य सचिव गृह उ0प्र0 अवनीष अवस्थी ने कहा कि आगामी 30 सितम्बर तक उ0प्र0 में 01 करोड टेस्ट कोरोना महामारी के संबंध में हो जायेंगे। उन्होने बताया कि आगामी त्यौहारी सीजन के दृष्टिगत उ0प्र0 में सजगता से कार्य किया जा रहा है। उन्होने बताया कि उ0प्र0 में करीब 05 हजार से ज्यादा लाउडस्पीकर के माध्यम से आमजन को सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने, माॅस्क व सैनेटाईजर का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। उन्होने बताया कि उ0प्र0 में करीब 20 हजार कंटेनमेंट जोन है जिसकी माॅनीटरिंग भी की जा रही है।
आयुक्त मेरठ मंडल मेरठ अनीता सी0 मेश्राम ने बताया कि मंडल के चार जिलो मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर व बागपत में सितम्बर के प्रथम सप्ताह से केस बढना प्रकाश में आया है। उन्होने बताया कि अब तक मंडल में कोरोना महामारी के संदर्भ में हुये टेस्ट में से 60 प्रतिशत एंटीजन व 40 प्रतिशत आरटीपीसीआर है। उन्होने बताया कि मंडल के मेरठ, गाजियाबाद व गौतमबुद्ध नगर में आरटीपीसीआर लैब स्थापित है। उन्होने बताया कि मंडल में सर्विलांस को बढाया गया है।
उन्होने बताया कि प्राईवेट अस्पतालों के बाहर मोबाईल वैन से टेस्टिंग करायी जा रही है तथा नगरीय निगरानी समिति भी कार्य कर रही है, एम्बुलेंस व ऑक्सीजन भी पर्याप्त है, होम आईसोलेशन में रखे व्यक्तियों से नियमित संपर्क किया जा रहा है तथा इंटीग्रेटेड कोविड एंड कमांड सेन्टर भी मंडल के प्रत्येक जनपद में प्रभावी ढग से कार्य कर रहे है।
उन्होने कहा कि मृत्युदर में कमी लाने के प्रयास किये जा रहे है। उन्होने बताया कि आगामी 02 या 03 दिन में प्राईवेट अस्पताल को कब और किस स्थिति में मरीज को मेडिकल कालेज रेफर करना है इस संदर्भ में उनको प्रषिक्षण देने के लिए कार्यशाला आयोजित की जायेगी। उन्होने बताया कि आगामी 06 माह के दृष्टिगत कार्ययोजना बनाकर उस पर भी अमल कराया जा रहा है।
इस अवसर पर मुख्य सचिव हरियाणा, आयुक्त गुरूग्राम, पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार, जिलाधिकारी के0 बालाजी, सीएमओ डा0 राजकुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related posts

भाजपा नेत्री को नगर निगम कर्मचारियो ने सौपा ज्ञापन

दिल्ली में शराब ठेके पर पहुंची महिला ने लोगों को दी सलाह, दो पैग मारोगे तो कोरोना नहीं होगा, देखें वीडियो

केन्द्रीय मंत्री नितिन गड़करी से मिले विधायक सोमेन्द्र तोमर, मेरठ के विकास पर की चर्चा

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News