मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

अगर खाते है कच्चा बादाम, तो जरूर जान लें ये गंभीर नुकसान

बादाम (Almonds) एक ऐसा ड्रायफ्रूट है जिसे खाने से स्वास्थ्य को बड़े फायदे होते हैं हालाँकि आपको शायद ही पता होगा कि यदि इसे कच्चा (Raw) खाया जाए यानी कि हरे रंग के बादाम (Green Almonds) को खाया जाए तो ये स्वास्थ्य के लिए नुकसानकारक (Harmful) भी हो सकता है. जी दरअसल कई अध्ययनों और शोधों में इस बात की पुष्टि हुई है कि कच्चे बादाम का अधिक सेवन किडनी, लिवर के साथ साथ शरीर के कई अंगों को हानि पहुंचा सकता है.

आप सभी को बता दें कि कच्चे बादाम में एमिग्डालिन (Amygdalin) नामक तत्व पाया जाता है जिसकी वजह से यह स्वाद में थोड़ा कड़वा लगता है. वहीं कच्चा बादाम का सेवन यदि सही मात्रा में करें तो ये उपयोगी है लेकिन यदि इसका अधिक सेवन करें तो ये फायदे की स्थान हानिकारक भी हो सकता है. अब हम आपको बताते हैं इससे होने वाले हानिों के बारे में.
लिवर को हानि- हरा बादाम खाने से लिवर को गंभीर हानि हो सकता है. जी दरअसल यह शरीर में मायकोटॉक्सिन का उत्पादन तेज कर देता है जिससे पाचन से जुड़ी गंभीर परेशानीएं हो सकती हैं. सिर्फ यही नहीं बल्कि इसकी वजह से पेट में सूजन और कब्ज की समस्या हो सकती है.
माइग्रेन में हानि- माइग्रेन से जूझ रहे रोगीों के लिए ये लाभमंद नहीं बताया जाता है. जी दरअसल कच्चे बादाम में कई तरह के यौगिक होते हैं जिनके सेवन से शरीर में कई रासायनिक क्रियाएं होती हैं और माइग्रेन के रोगीों की समस्या बढ़ सकती है.
किडनी के लिए हानिकारक- कच्चे बादाम में ऑक्वर्षेट की मात्रा होती है जो किडनी स्टोन की समस्या का कारण होता है. जी हाँ और यह किडनी के लिए हानिकारक बताया जाता है.
न्यूट्रिशन के अवशोषण में समस्या- कच्चा या हरा बादाम अधिक मात्रा में खाने से शरीर में पोषक तत्वों का अवशोषण सही तरीके से नहीं होता. जी दरअसल कच्चा या हरा बादाम में टैनिन पाया जाता है जिसकी वजह से इसका सेवन करने पर शरीर में पोषक तत्वों के अवशोषण में परेशानी आती है.

 

Related posts

मसल्स को मजबूत करेगी पीली सरसों : मसालों और तेल में करें इस्तेमाल दूर भगाएं बीमारियां

cradmin

अब बिना स्लॉट बुक किए ही वैक्सीन लगवा सकेंगे 18-44 उम्र के लोग,केन्द्र पर ही होगा रजिस्ट्रेशन

लकवा ग्रस्त 6 वर्षीय बच्चे को लोकप्रिय अस्पताल ने दिया जीवनदान

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News