मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

24 घंटे में सर्राफ से हुई लूट का खुलासा 02 अभियुक्त गिरफ्तार, कब्जे से लूट का माल बरामद

दिनांक 07.07.2023 को बेगमपुल से बच्चा पार्क को जाने वाले रोड पर स्थित राजीव कपूर के सर्राफा प्रतिष्ठान गोपाल जी दी हट्टी ज्वैलर्स में दो अज्ञात व्यक्तियों द्वारा दिन दहाडे लूट की घटना कारित की गयी थी । जिस सम्बन्ध में थाना लालकुर्ती पर मु0अ0सं0 102/23 धारा 392/342 बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया था।
उक्त घटना के अनावरण हेतु अपर पुलिस महानिदेशक मेरठ जोन मेरठ, पुलिस महानिरीक्षक मेरठ रेंज मेरठ, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेरठ द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर व अपराध के पर्यवेक्षण में क्षेत्राधिकारी कैन्ट के नेतृत्व में थाना लालकुर्ती पुलिस, एसओजी व सर्विलांस टीम मेरठ को लगाया गया था । उक्त टीमों द्वारा अथक परिश्रम कर 24 घण्टे के अन्दर ही घटना का सफल अनावरण करते हुए दोनों अभियुक्तगण को गिरफ्तार कर लूटे गये माल की शत प्रतिशत बरामदगी की गयी । अपर पुलिस महानिदेशक मेरठ जोन मेरठ द्वारा एसओजी मुजफ्फरनगर व सर्विलांस टीम मुजफ्फरनगर को भी उक्त घटना के अनावरण में सहयोग देने हेतु निर्देशित किया गया था जिनके द्वारा भी शिनाख्त एवं गिरफ्तारी में मेरठ पुलिस का सहयोग किया गया ।
गिरफ्तार अभियुक्तगण का नाम पताः-
1. मुकेश उर्फ टिट्टू पुत्र पूरन सिंह निवासी मौ0 सैनी नगर खतौली मुजफ्फरनगर।
2. संजय शाह पुत्र नगीना शाह निवासी खरथान जिला वैशाली बिहार।
घटनाक्रमः-
गिरफ्तार अभियुक्त मुकेश के द्वारा वर्ष 2002 में गाजियाबाद के एक व्यवसायी का फिरौती हेतु अपहरण नई दिल्ली में किया गया जिसमें उक्त अभियुक्त मुकेश उपरोक्त द्वारा 15 लाख रु0 की फिरौती लेकर व्यवसायी को छोडा गया था। उक्त अभियोग के सम्बन्ध में थाना दिलशाद गार्डन नई दिल्ली पर अभियोग पंजीकृत किया गया था । उक्त अभियोग में मुकेश को आजीवन कारावास हुआ था। वह 14 वर्ष तक तिहाड जेल में निरुद्ध रहा। दूसरा अभियुक्त संजय शाह भी एनडीपीएस एक्ट में 10 वर्ष की सजा पर तिहाड जेल नई दिल्ली में निरुद्ध रहा । दोनों अभियुक्तों ने लगभग 06 वर्ष कारागार में एक साथ व्यतीत किये जहां दोनों एक दूसरे के सम्पर्क में आये।
अभियुक्त संजय शाह मूलतः बिहार का रहने वाला है । संजय के ऊपर वर्तमान में तीन लाख रु0 और मुकेश पर वर्तमान में ढाई लाख रु0 का कर्ज है । दोनों उक्त कर्ज से छुटकारा पाने और मण्डी थाना खतौली मुजफ्फरनगर में आढत का काम शुरु करने हेतु उन्हे पैसों की आवश्यकता थी जिसके लिए लूट की योजना बनायी गयी ।
दिनांक 24.06.2023 को दोनों अभियुक्त मेरठ आये थे । इनके द्वारा बेगमपुल के आस-पास घूम फिरकर रेकी की गयी । राजीव कपूर के सर्ऱाफा प्रतिष्ठान गोपाल जी दी हट्टी ज्वैलर्स पर काले शीशे होने के कारण बाहर से अन्दर का दिखता नहीं है और सामान्यतः 11.30 बजे से 12.00 बजे के दौरान दिन में राजीव (मालिक ) अकेले ही रहते थे । इसलिए इनके प्रतिष्ठान को चिन्हित किया गया । दिनांक 24.06.2023 को भी दोनो अभियुक्त राजीव की दुकान पर ग्राहक बनकर आये थे और अन्दर की रेकी भी की थी ।
दिनांक 07.07.2023 को दोनों अभियुक्त खतौली से इन्टरसिटी एक्सप्रेस से प्रातः 10.15 बजे मेरठ कैन्ट स्टेशन आये जहां से ओटो पकडकर दोनों बेगमपुल पर पहुँचे । समय 11.00 बजे के लगभग दोनों अभियुक्त दिल्ली रोड होते हुए पैदल ही दुकान के पास पहुँच गये । वहां दुकान के आसपास खडे होकर लगभग डेढ घण्टा दुकान पर नजर रखी । समय 12.24 बजे पर जब दुकान पर सफाई करने वाला नौकर वंश दुकान से बाहर निकला उसके तुरन्त बाद दोनों अभियुक्त दुकान में प्रवेश कर गये तथा लूटपाट की । इसके बाद दोनों बेगमपुल से रोडवेज बस पकडकर खतौली निकल गये जहां भैंसी कट पर उतरकर ई-रिक्शा पकडकर गंग नहर के किनारे स्थित शराब की दुकान से शराब खरीदकर दोनो अभियुक्त मुकेश के निवास सैनी मौहल्ले खतौली मुजफ्फरनगर पर चले गये।
सीसीटीवी फुटेज के आधार पर मेरठ पुलिस अभियुक्तगण के पीछे खतौली तक पहुंच गयी । वहां एसओजी मुजफ्फरनगर के सहयोग से अभियुक्तगण की शिनाख्त एवं गिरफ्तारी आज दिनांक 08.07.2023 को खतौली बार्डर से की गयी जब अभियुक्तगण मय माल के भागने की फिराक में थे।
बरामदगी का विवरणः-
1. एक अदद पिट्ठू बैग रंग काला ओरेन्ज व ग्रे कलर।
2. दो अदद लक्ष्मी गणेश के सिक्के सफेद धातु।
3. दो जोडी पायल सफेद धातु।
4. अट्ठारह अदद बिछवे सफेद धातु।
5. एक अदद काले छोटे मोती की माला बीच में ग्रे व पीले मनके।
6. पचास अदद दस रु0 के सिक्के।
7. तीन अदद गले की चैन पीली धातु की जिसमें दो में पैण्डेट।
8. एक अदद ब्रेसलेट पीली धातु सफेद रंग के नग।
9. दो जोडी कुंडल पीली धातु।
10. तीन जोडी कान की बालियां पीली धातु।
11. नौ अदद कान के टाप्स पीली धातु।
12. ग्यारह अदद नोज पिन पीली धातु।
13. छः अदद गले के पैण्डेंट पीली धातु।
14. तीन जोडी कान की बालियां पीली धातु।
15. एक अदद गले का हार पीली धातु जिसमें सफेद व हरे नग लगे हैं।
16. एक अदद अंगूठी पीली धातु।
17. एक जोडी टाप्स लटकन वाले पीली धातु।
18. दो अदद तमन्चा 315 बोर।
19. पांच अदद कारतूस जिन्दा 315 बोर।
20. तीन अदद चाकू जिनमें एल्मुनियम का मुठिया लगा है।
21. घटना के समय पहनी हुई एक अदद शर्ट आसमानी रंग।
22. घटना के समय अभियुक्तगण द्वारा पहने गये दो अदद मास्क।
23. एक अदद माला ब्राउन रंग के छोटे मोतियों की माला जिसमें नीचे आयताकार आकार का एक पैण्डेंट व बीच में कैप्सूल आकार के दो अदद पैण्डेंट।
24. एक अदद सफेद छोटे मनकों की माला जिसमें नीचे पैण्डेंट लगा है।
25. एक अदद हाथ का कडा रंगीन मीनाकारीशुदा।
26. पांच-पांच सौ रु0 के बीस अदद नोट कुल दस हजार रुपये।
27. एक अदद पतली रस्सी / डोरी का गोला।
28. एक –एक रु0 के कागज के उनहत्तर नोट।

Related posts

उम्मीद का नया सवेरा- विम्स में आज फिर 15 लोगो ने जीती जिन्दगी की जंग

मेरठ में जारी कोरोना का कहर

एनवायरमेंट क्लब मनाएगा “गौरैया बचाओ सप्ताह 2021”, मिट्टी के सकोरे का होगा नि:शुल्क वितरण

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News