मेरठ दर्पण
Breaking News
राजनीति

आज देश का 75वां बजट, 43 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग को बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें

आज देश का 75वां बजट  निर्मला सीतारमण पेश कीया जाएगा। देश के 43 करोड़ से ज्यादा मध्यम वर्ग को बजट से सबसे ज्यादा उम्मीदें हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सुबह 11 बजे लोकसभा में अपना पांचवां और देश का 75वां बजट पेश करेंगे। सीतारमण बुधवार सुबह 8.30 बजे वित्त मंत्रालय पहुंचीं। बाद में वे राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना हुए और महामहिम को बजट की पहली प्रति दिखाई और उन्होंने बजट को मंजूरी दे दी। अब वित्त मंत्री संसद भवन पहुंच चुकी हैं और चंद मिनटों में कैबिनेट की बैठक होगी। वित्त राज्य मंत्री भागवत कृष्ण ने सुबह पूजा के बाद सकारात्मक संकेत दिए हैं। कहा- बजट सबकी उम्मीदों पर खरा उतरेगा।

इस साल 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव हैं। लोकसभा चुनाव अगले साल हैं, इसलिए उससे पहले यह आखिरी पूर्ण बजट है। बजट सरकार के लिए देश को दिखाने और अभिव्यक्त करने का एक प्रमुख सेक्टर है। सबसे ज्यादा उम्मीद टैक्स छूट की सीमा बढ़ाने की है। देश में 8 करोड़ से ज्यादा करदाता हैं। 2014 में इस छूट की सीमा को बढ़ाकर ढाई लाख कर दिया गया। इस सीमा को बढ़ाकर 5 लाख किया कीया था। अब बढ सकती है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट डॉकेट दिखाया
मध्यम वर्गीय लोगो को ज्यादा उम्मीद है, क्योंकि इस साल 9 विधानसभा चुनाव होने हैं और पहले चुनाव के मतदान से 15 दिन पहले बजट पेश किया जा रहा है। अगले साल 2024 का आम चुनाव है। महसूस किया जा रहा है कि इनकम टैक्स, रोजगार और महंगाई पर बड़े फैसले लिए जा सकते हैं।

कोविड के बाद लगातार बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए सरकार बड़े फैसले ले सकती है। लघु और मध्यम उद्यमों के लिए विज्ञापन किए जा सकते हैं। कृषि क्षेत्र के लिए बजट बढ़ाया जा सकता है। पिछले बजट में 1.32 लाख करोड़ का आवंटन किया गया था। इस बार इसे 2 लाख करोड़ रुपए तक किया जा सकता है। बजट में किसानों को इससे जोड़ने के लिए जैविक खेती को बढ़ावा देने की बड़ी घोषणा हो सकती है।

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1100 रुपए हो गई है। पति, पत्नी और दो बच्चों वाला परिवार साल में करीब 11 सिलेंडर का इस्तेमाल करता है। यानी एक साल में रसोई गैस पर 11 हजार रुपए खर्च हो जाते हैं। रेलवे क्षेत्र में भी काफी बदलाव आ सकते है।

Related posts

बिहार: सीएम नीतीश कुमार ने कहा-‘मर जाना कबूल है, पर BJP में नहीं जाएंगे…’

cradmin

मध्यप्रदेश में कांग्रेस को झटका, आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश सचिव हुए BJP में शामिल

Ankit Gupta

सरकार संदिग्ध डिजिटल लोन ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई कर रही है: निर्मला सीतारमण

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News