मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

Knee Arthritis: घुटने का गठिया बिना सर्जरी के ठीक हो सकता है

इस गठिया रोग में हड्डियों में दर्द, अकड़न और सूजन अधिकतर देखने को मिलती है। घुटने के गठिया को सर्जरी के बिना प्रबंधित किया जा सकता है।

गठिया तब होता है जब दो हड्डियों के बीच घर्षण के कारण जोड़ों के बीच श्लेष द्रव कम हो जाता है। ऑस्टियोआर्थराइटिस ज्यादातर वजन उठाने वाली हड्डियों जैसे घुटने की हड्डियों और कूल्हे की हड्डियों में होता है। रुमेटीइड गठिया छोटे बच्चों और वयस्कों दोनों में देखा जा सकता है। यह एक ऑटो-इम्यून बीमारी है जो हमारी हड्डियों के आकार में तेजी से बदलाव का कारण बनती है। इस गठिया रोग में हड्डियों में दर्द, अकड़न और सूजन अधिकतर देखने को मिलती है। घुटने के गठिया को गैर-शल्य चिकित्सा से प्रबंधित किया जा सकता है।
घुटने के गठिया के प्रबंधन में पर्याप्त बहु-विषयक मूल्यांकन के बाद शिक्षा और जीवन शैली में संशोधन, शरीर के वजन पर नियंत्रण और मोटे या अधिक वजन वाले रोगियों में वजन कम करना शामिल है। तब घुटने के गठिया को कम किया जा सकता है।
रूढ़िवादी उपचार
1. शारीरिक एजेंट- घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के उपचार के लिए भौतिक एजेंटों के उपयोग पर विचार करें। इंटरफेरेंशियल थेरेपी, लेजर थेरेपी, मैग्नेटोथेरेपी और कंपन ऊर्जा का उपयोग सबसे प्रभावी भौतिक एजेंट हैं।

2. चिकित्सीय शारीरिक व्यायाम- घुटने के पुराने
ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के इलाज के लिए चिकित्सीय व्यायाम घर पर किया जा सकता है।
3. मन, शरीर के व्यायाम – घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के लिए मन, शरीर के व्यायाम को चिकित्सीय दृष्टिकोण माना जा सकता है।

4. मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाले व्यायाम- घुटने के दर्द के इलाज के लिए मांसपेशियों को मजबूत बनाने वाले व्यायाम अच्छे होते हैं।
5. एरोबिक व्यायाम- घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस में दर्द को कम करने, शारीरिक कार्य में सुधार करने और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एरोबिक व्यायाम के एक अल्पकालिक कार्यक्रम पर विचार किया जा सकता है।

6. Hydrokinesitherapy- घुटने के पुराने
ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
7. बालनोथेरेपी- बालनोथेरेपी घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों में दर्द से राहत और संयुक्त कार्य के संदर्भ में अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभावकारिता के साथ एक पूरक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करती है। औषधीय उपचार के लिए सहरुग्णता और/या मतभेद वाले रोगियों के लिए सबसे ऊपर इसकी सिफारिश की जाती है।
8. एक्यूपंक्चर- वर्तमान में, घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के प्रबंधन में एक्यूपंक्चर के उपयोग के बारे में बहुत कम विश्वसनीय प्रमाण हैं।

9. पटेलर टेपिंग- वर्तमान में, घुटने के पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के रोगियों के प्रबंधन में पटेलर टेपिंग के उपयोग के संबंध में कम विश्वसनीय प्रमाण हैं।
10. इंट्रा-आर्टिकुलर इंजेक्शन
• हयालूरोनिक एसिड
• कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स
• प्लेटलेट समृद्ध प्लाज्मा
11. उपास्थि क्षति को कम करने के लिए दवाएं-
– ग्लूकोसामाइन, चोंड्रोइटिन
औषधीय उपचार:
• मौखिक गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं
• ओपिओइड्स।
• पेरासिटामोल
• सामयिक तैयारी।
यांत्रिक उपकरण:
• वॉकिंग स्टिक्स, बैसाखी, वॉकिंग फ्रेम्स, आदि
• ब्रेसेस
• फुट ऑर्थोसेस
अगर इस तरह से किया जाए तो बिना सर्जरी के घुटने के गठिया का प्रबंधन किया जा सकता है।

Related posts

देशभर में प्लाज्मा थेरेपी पर लगी रोक,जानिये इसका कारण

रोज टूट रहे पुराने रिकॉर्ड,नही रुक रहा कोरोना का कहर

यूपी में कोरोना से बिगडे हालात, एक दिन में 61 की मौत, मचा कोहराम

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News