मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

Benefits of Swimming: गर्भवती महिलाओं के लिए स्विमिंग है बेस्‍ट, फायदे हैं अनेक!

तैरना हर किसी के लिए एक बेहतरीन कार्डियो व्यायाम है और शरीर की हर मांसपेशी को लाभ पहुंचाता है। रोजाना स्विमिंग करने से दिल स्वस्थ रहता है और कई अन्य समस्याओं के बीच वजन कम करने में मदद मिलती है।

तैरना एक बेहतरीन एरोबिक व्यायाम है जो एक ही बार में पूरे शरीर का काम करता है। स्विमिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। तैरना एक पूर्ण शरीर का व्यायाम है, यह शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करता है और आपके शरीर की फिटनेस में सुधार करता है, यह वजन नियंत्रण के लिए भी प्रभावी है।

तैरने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ती है और अस्थमा के मरीजों के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। आज हम स्विमिंग के कुछ और स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करने जा रहे हैं, आइए देखते हैं।

फार्मेसी डॉट इन के अनुसार स्विमिंग से शरीर में मांसपेशियां मजबूत होती हैं, जिससे शरीर में एनर्जी बढ़ती है। तैरने से शरीर की सभी मांसपेशियां खिंचती हैं, जिससे आपको अपनी मानसिक और शारीरिक शक्ति बनाए रखने में मदद मिलती है।

सबसे पहले स्विमिंग करने से आपके शरीर की कैलोरी बर्न होती है, एक घंटे की लैप स्विमिंग से 715 कैलोरी बर्न होती है। क्योंकि यह फुल बॉडी वर्कआउट है। यदि आप प्रतिदिन तैरते हैं, तो यह आपके शरीर की अतिरिक्त चर्बी को कम करेगा और मोटापे को रोकेगा।

तैरना मानसिक तनाव को कम करने के लिए उपयोगी है, क्योंकि तैरते समय शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है। यह आपके तंत्रिका तंत्र को आराम देता है और मस्तिष्क समन्वय में सुधार करता है।

  स्विमिंग गर्भवती महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित एक्सरसाइज है, प्रेग्नेंसी के दौरान स्विमिंग करना आपके और आपके होने वाले बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद होता है। तैरना कई जटिलताओं को कम करता है।
अगर दिल की कोई बीमारी है तो भी स्विमिंग उसे ठीक कर सकती है। अतः यह कहा जा सकता है कि तैराकी एक शारीरिक खेल है।

Related posts

मेरठ में जारी कोरोना का कहर

मेरठ में आज कोरोना की कुल रिपोर्ट में से 39 कोरोना संक्रमित मरीज

अगर खाते है कच्चा बादाम, तो जरूर जान लें ये गंभीर नुकसान

Ankit Gupta
Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News