मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

खाने के तुरंत बाद किन चीजों का सेवन करना होता है नुकसानदायक

खाने के बाद अक्सर लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके कारण उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन समस्याओं के बारे में पता होना जरूरी है। उदाहरण के तौर पर व्यक्ति खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन करता है, जिससे उसे खाना पचाने में दिक्कत महसूस होती है। ऐसी ही कुछ चीजें हैं जिनका सेवन खाने के बाद नहीं करना चाहिए। हम आपको बताएंगे कि आप खाना खाने के बाद किन चीजों का सेवन ना करें

  • व्यक्ति को खाना खाने के तुरंत बाद कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चाय का सेवन करते हैं। लेकिन बता दें कि इनमें निकोटिन पाया जाता है जो शरीर की प्रोटीन को अवशोषित कर के रेड ब्लड सेल्स के स्तर को कम कर सकता है। ऐसे में खाने के बाद कभी भी कॉफी या चाय का सेवन नहीं करना चाहिए।
  • खाना खाने के तुरंत बाद व्यक्ति को फल का सेवन नहीं करना चाहिए। बता दें कि ऐसा करने से न केवल सेहत को नुकसान पहुंच सकता है बल्कि फल के अंदर पाए जाने वाले पोषक तत्व का भरपूर लाभ भी नहीं उठा पाते हैं। व्यक्ति को तकरीबन खाना खाने के 1 घंटे बाद फलों का सेवन करना चाहिए।
  • जैसा कि हमने पहले भी बताया खाना खाने के बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे अलग खाना खाने के बाद व्यक्ति को कोई भी लिक्विड पदार्थ का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे न केवल पाचन क्रिया में समस्या आ सकती है बल्कि व्यक्ति को खाना पचाने में भी दिक्कत महसूस हो सकती है। तकरीबन आधे घंटे बाद व्यक्ति को लिक्विड पदार्थ या पानी का सेवन करना चाहिए।

Related posts

मेरठ में कोरोना के हालात बेकाबू

कंटेनमेंट जोन में घर-घर सर्वे अभियान में एक्टिव केस सर्च को 48 घंटे में करें चिन्हित-जिलाधिकारी

मेरठ कोरोना अपडेट

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News