मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking news

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन की उपस्थिति में दो दिवसीय झारखंड जनजातीय महोत्सव-2022 का रंगारंग समापन

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल और झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन की उपस्थिति में रांची के मोरहाबादी मैदान में चल रहे दो दिवसीय झारखंड जनजातीय महोत्सव-2022 का आज रंगारंग समापन हो गया। दो दिनों तक चले इस समारोह में देश के विभिन्न हिस्सों से आए जनजातीय कलाकारों ने अपनी प्रतिभा और परफॉर्मेंस से आदिवासी कला- संस्कृति, परंपरा, लोक गीत -नृत्य और संगीत  को देश- दुनिया के सामने पहचान दिलाने का काम किया। वही, देश और विदेश से आए  मानव शास्त्री, जनजातीय विषय के विशेषज्ञ और शोधकर्ताओं ने आदिवासी दर्शन जीवन शैली और आज उनके सामने पैदा हो रही तरह-तरह की चुनौतियों पर विस्तार से मंथन किया। यह जनजातीय महोत्सव महोत्सव निश्चित तौर पर आदिवासियों की अस्मिता और पहचान को दुनिया के कोने कोने तक पहुंचाने में कामयाब होगा।

आदिवासी है तो जल, जंगल और जमीन है

मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि आज आदिवासी हैं ,तभी जल जंगल और जमीन बचा है। लेकिन ,
इसे भी छीनने का प्रयास लगातार हो रहा है। किसी को यह चिंता नहीं है कि आदिवासी कैसे बचे। बस विकास की दौड़ में जल, जंगल और जमीन से छेड़छाड़ हो रहा है। यही वजह है कि आज ग्लोबल वार्मिंग की विकराल समस्या से हम घिरते जा रहे हैं। अगर सृष्टि बचाना है तो आदिवासी को बचाना होगा, तभी जल, जंगल और जमीन भी बचेगा।

जनजातीय समाज की आवाज को दूर-दूर तक पहुंचाना है

मुख्यमंत्री के कहा कि आज का दिन हम यह संकल्प ले की जनजातीय समाज की पहचान और उनकी आवाज को दूर-दूर तक पहुंचाएं ।हालांकि, इसमें कई चुनौतियां भी आएंगी। संघर्षों का भी सामना करना पड़ेगा। पर आदिवासी समुदाय कभी विचलित नहीं होता है। हम इस चुनौती से निपटने और संघर्षों से विजय होने में निश्चित तौर पर कामयाब होंगे।

आपके दरवाजे पर पहुंचकर आपको हक और अधिकार दे रही सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखंड नदी, जंगलों और पहाड़ -पहाड़ियों से घिरा राज्य है। यहां की आदिवासी आबादी इन जंगलों, पहाड़ों और दुर्गम स्थलों पर रह रही हैं। इनके पास आज तक न तो कोई सरकारी अधिकारी पहुंचा और ना ही योजनाएं यहां लागू हो सकीं। लेकिन, हमारी सरकार ने “सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के माध्यम से इन दुर्गम और सुदूर इलाकों में रहने वालों के घर पर पहुंचकर उन्हें हक और अधिकार दिया। योजनाओं से जोड़ा और मान- सम्मान भी प्रदान करने का काम किया है ।

आप आगे आएं, सरकार आपके साथ खड़ी है

मुख्यमंत्री ने आदिवासी समुदाय से कहा कि आप आगे आएं। सरकार हर कदम पर आपके साथ खड़ी है ।सामाजिक, आर्थिक, शैक्षणिक, स्वास्थ्य, रोजगार और व्यापार समेत सभी क्षेत्रों में आपके विकास और कल्याण के लिए कई योजनाएं सरकार लेकर आई है। आप आगे बढ़े और इन योजनाओं से जुड़े ,ताकि आपके साथ राज्य को भी अलग पहचान के साथ विकास में मुकाम हासिल हो सके।

Related posts

महिला दारोगा से रेप: अपने ही मंगेतर डाक्टर को लेडी दारोगा ने कराया गिरफ्तार….होटल में गंदी हरकत के बाद किया था अश्लील VIDEO वायरल

Ankit Gupta

BGMI: भारत ने लोकप्रिय कॉम्बैट मोबाइल गेम को क्यों ब्लॉक कर दिया?

Ankit Gupta

भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के लिए नियुक्त किये विशेष व्यय प्रेेक्षक

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News