मेरठ दर्पण
Breaking News
अंतराष्टीय

एअर इंडिया का विमान यूक्रेन में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए बुखारेस्ट रवाना

एअर इंडिया के एक विमान ने रूस के आक्रमण के चलते यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीयों को स्वदेश लाने के वास्ते रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट के लिए शनिवार प्रातः काल मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी. वरिष्ठ गवर्नमेंटी अधिकारियों ने बताया कि उड़ान संख्या एआई1943 ने तड़के करीब तीन बजकर 40 मिनट पर मुंबई हवाईअड्डे से उड़ान भरी और उसके हिंदुस्तानीय समयानुसार प्रातः काल करीब दस बजे बुखारेस्ट हवाईअड्डे पर पहुंचने की संभावना है. उन्होंने बताया कि जो भी हिंदुस्तानीय नागरिक सड़क मार्ग से यूक्रेन-रोमानिया सीमा पर पहुंच गये हैं, उन्हें हिंदुस्तान गवर्नमेंट के अधिकारी बुखारेस्ट ले जायेंगे ताकि उन्हें एअर इंडिया की उड़ानों के जरिए स्वदेश लाया जा सके.

एअर इंडिया यूक्रेन में फंसे हिंदुस्तानीय नागरिकों को स्वदेश लाने के लिए बुखारेस्ट और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के लिए शनिवार को और उड़ानें संचालित करेगी. बृहस्पतिवार को यूक्रेन के अधिकारियों ने यात्री विमानों के परिचालन के लिए अपने राष्ट्र का हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था, इसलिए हिंदुस्तानीयों को स्वदेश लाने के लिए ये उड़ानें बुखारेस्ट और बुडापेस्ट से परिचालित की जा रही हैं. अधिकारियों का कहना है कि यूक्रेन में वैसे करीब 20,000 हिंदुस्तानीय फंसे हुए हैं जिनमें अधिकतर विद्यार्थी हैं. यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने से पहले एअर इंडिया ने 22 फरवरी को यूक्रेन की राजधानी कीव के लिए एक विमान भेजा था जिसमें 240 लोगों को हिंदुस्तान वापस लाया गया था. उसने 24 और 26 फरवरी को दो और उड़ानों के संचालन की योजना बनायी थी लेकिन रूस के 24 फरवरी को आक्रमण शुरू करने और इसके बाद यूक्रेन का हवाई क्षेत्र बंद होने के कारण ऐसा नहीं किया जा सका.

एअर इंडिया ने शुक्रवार रात को ट्वीट करके बताया कि वह दिल्ली और मुंबई से शनिवार को बी787 विमान बुखारेस्ट और बुडापेस्ट के लिए परिचालित करेगा. यूक्रेन में हिंदुस्तानीय दूतावास ने शुक्रवार को कहा कि वह रोमानिया तथा हंगरी से आने वाले मार्गों को निर्धारित करने का कार्य कर रहा है. दूतावास ने कहा, वर्तमान में, अधिकारियों की टीम उझोरोद के पास चोप-जाहोनी हंगरी सीमा, चेर्नीवत्सी के पास पोरब्ने-सीरेत रोमानियाई सीमा चौकियों पर पहुंच रही है. दूतावास ने कहा कि इन सीमा जाँच चौकियों के करीब रह रहे हिंदुस्तानीय नागरिकों, विशेष कर विद्यार्थीों को विराष्ट्र मंत्रालय के दलों के साथ समन्वय कर व्यवस्थित तरीके से रवाना होने की राय दी जाती है. उसने कहा कि एक बार जब ये मार्ग चालू हो जाएंगे तो हिंदुस्तानीय नागरिकों को स्वयं से यात्रा करने के लिए सीमा जाँच चौकियों की ओर बढ़ने की राय दी जाएगी. दूतावास ने हिंदुस्तानीयों को अपना पासपोर्ट, नकदी (प्राथमिक रूप से $ में), अन्य आवश्यक चीजएं और कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र सीमा जाँच चौकियों पर अपने पास रखने की राय दी है.
दूतावास ने कहा है, हिंदुस्तानीय झण्डा का (कागज पर) प्रिंट निकाल लें और यात्रा के दौरान वाहनों तथा बसों पर उन्हें चिपका दें. यूक्रेन की राजधानी कीव और रोमानिया की सीमा के बीच करीब 600 किलोमीटर का फासला है और सड़क मार्ग से यह दूरी तय करने में साढ़े आठ से 11 घंटे लगते हैं. रोमानियाई सीमा जाँच चौकी से बुखारेस्ट करीब 500 किलोमीटर की दूरी पर है तथा सड़क मार्ग से उसे तय करने में करीब सात से नौ घंटे लगते हैं. वहीं, कीव और हंगरी की सीमा के बीच करीब 820 किमी की दूरी है और इसे सड़क मार्ग से तय करने में 12-13 घंटे लगते हैं.

Related posts

यूक्रेन से इंडिया के लिए एयर इंडिया ऑपरेट करेगी तीन फ्लाइट्स,

Ankit Gupta

भाजपा कैंट विधायक के पुत्र का निधन, राजनीतिक जगत के साथ शहर में शोक की लहर

Mrtdarpan@gmail.com

विदेशी मुद्रा भंडार को 7.5 अरब डॉलर से विभाजित करने पर आरबीआई ने रुपये की मदद के लिए वॉर चेस्ट का इस्तेमाल किया

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News