मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठशिक्षा

ब्लॉकचैन तकनीक के विषय पर वेबिनार का आयोजन

शोभित विश्वविद्यालय मेरठ में कंप्यूटर विज्ञान विभाग द्वारा विशेष ऑनलाइन वेबीनार का आयोजन किया गया। वेबीनार का आयोजन ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के विषय पर आधारित रहा ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी कंप्यूटर विज्ञान एवं आईटी से जुड़ी हुई एक आधुनिक तकनीक है जिसके आधार पर बहुत सारे अवसर छात्रों द्वारा प्राप्त किए जा सकते हैं। इस अवसर पर संस्था के कुलपति प्रो डॉ अजय राणा जी ने सभी अध्यापक एवं छात्र छात्राओं को बधाई प्रस्तुत की एवं उनका उत्साहवर्धन किया ।

वेबीनार के मुख्य वक्ता जीवेन सैनी रहे। जीवेन सैनी एक सफल एंटरप्रेन्योर हैं और सोफोकल लैब के सीईओ भी है।  जीवेन सैनी ने ब्लॉकचेन तकनीक से जुड़े हुए बहुत सारे आयाम प्रस्तुत किए और इससे जुड़ी हुई विभिन्न जानकारी छात्रों को दी। कंप्यूटर साइंस विभाग की निर्देशिका डॉ निधि त्यागी भी कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर उपस्थित रहे. डॉ निधि त्यागी ने ब्लॉकचेन से जुड़े हुए विभिन्न पहलुओं पर जानकारी प्रस्तुत की एवं छात्र छात्राओं का मनोबल भी बढ़ाया। वेबीनार को संबोधित करते हुए हमारे मुख्य वक्ता ने बताया कि कैसे वाणिज्य से जुड़े रोजगार और तकनीक पर आधारित रोजगार ब्लॉकचेन से प्राप्त किए जा सकते हैं। फाइनेंस सेक्टर में भी ब्लॉकचेन तकनीक के अपार अवसर हैं ऐसा मुख्य वक्ता ने बताया। मुख्य वक्ता ने ब्लॉकचेन तकनीक से प्रभावित बिटकॉइन करेंसी और एथेरियम के विषय में भी बात की उन्होंने यह बताया कैसे आधुनिक युग में रुपए और डॉलर की जगह ब्लॉकचेन की करेंसी यूनिट लेने वाली है ब्लॉकचेन वही तकनीक है जो पूरे व्यापार जगत को एक सिंगल करेंसी से एकत्रित कर पाएगी। कार्यक्रम का संचालन कंप्यूटर साइंस विभाग के शिक्षक अविनव पाठक द्वारा किया गया। इसी के साथ उन्होंने यह बताया की आईटी फील्ड में ब्लॉकचेन एक नए अवसर के रूप में आया है
इसी के साथ इस बार जो बजट पेश किया गया उस बजट में भी ब्लॉकचेन का जिक्र था संविधान में भी ब्लॉकचेन को एक आधुनिक करेंसी के रूप में जगह दी जाने वाली है।इसके पश्चात वेबीनार में उपस्थित शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं ने मुख्य वक्ता से कई प्रश्न पूछे। इसी क्रम में संस्था के अध्यापक निशांत पाठक ने मुख्य वक्ता से डाटा साइंस और ब्लॉकचेन के बीच अंतर की जानकारी ली। कार्यक्रम में उपस्थित छात्र आदेश यादव ने पूछा कि कैसे ब्लॉकचेन को और ज्यादा विकसित किया जाए और इसकी गुणवत्ता कैसे बढ़ाई जाए। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में कंप्यूटर साइंस विभाग के छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों का महत्वपूर्ण योगदान रहा।इस अवसर पर कंप्यूटर विभाग के शिक्षक विजय माहेश्वरी , राजेश पांडे ,डॉक्टर ममता बंसल रोहित वत्स ,राजीव कुमार उपस्थित रहे।

Related posts

कारगिल विजय दिवस के 23 वर्ष होने पर बलिदानियों की वीर नारियों का सम्मान

Ankit Gupta

नोड़ल अधिकारी आबकारी आयुक्त पी0 गुरू प्रसाद ने किया विकासखंड मेरठ का निरीक्षण

उद्यमिता में नवाचार एवं रचनात्मकता होना आवश्यक: डॉ नेहा वशिष्ठ

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News