मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का सूक्ष्म उद्यम विकास कार्यक्रम आरम्भ किया गया

महिलाओं को एक नया कौशल सीखने और किचन गार्डनिंग के लिए मिक्रोनेट एडुकेयर आई.टी. सोसाइटी संस्था द्वारा नाबार्ड के सहयोग से सराहनीय पहल की जा रही है। संस्था द्वारा स्वयं सहायता समूह की 30 महिलाओं के लिए 15 दिवसीय मोमबत्ती और दिया बनाने की प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन ग्राम बढला, कैथवारा में किया गया।साथ ही महिलाओ को किचन गार्डनिंग किट वितरित की गयी कार्यक्रम का शुभारंभ रचित उप्पल, जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड एवं श्री संजय कुमार, अग्रणी जिला प्रबद्धक, केनरा बैंक ने मुख्य अतिथि के तौर पर किया.
रचित उप्पल ने अपने उद्बोधन में महिलाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि meics के द्वारा नाबार्ड के सहयोग से चलाए जा रहे इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से महिलाओं को मोमबत्ती और दिया बनाने का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और उन्हें मार्केटिंग के लिए भी जानकारी दी जाएगी। ये जानकारी उन्हें स्वावलंबी बनाने और उनकी पारिवारिक आय में वृद्धि करने में सहायक होगी. श्री संजय कुमार ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं को संगठित होकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया साथ ही निर्देश दिए की जो बीज महिलाओ को दिए गए हैँ उनको अवश्य लगाए जिससे सभी परिवारों को घर की सब्जियाँ प्राप्त हों सके
MIECS संस्था की मुख्य कार्यकारी अधिकारी ज्योति ठाकुर ने महिलाओ को विभिन्न प्रकार की मोमबत्ती बनाने के बारे मे बताया साथ ही बताया की उनकी संस्था सिर्फ उन्हें मोमबत्ती और दिये बनाना सिखायगी बल्कि सबसे जरुरी उसकी बिक्री की व्यवस्था करने मे भी उन सभी की मदद करेगी.

Related posts

किसान महापंचायत में किसानों को लाने की जिम्मेदारी प्रत्येक कार्यकर्ता उठाये – सभाजीत सिंह

केंद्रीय बजट 2022 से विभिन्न हितधारकों की अपेक्षाओं” पर उपयोगी चर्चा

सोमेन्द्र तोमर ने हमारी विचारधारा पर कार्यकर्ताओं को किया संबोधित

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News