मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्लीस्वास्थ्य

दिल्ली में ओमिक्रॉन वायरस का पहला केस, तंज़ानिया से आया युवक पॉजिटिव पाया गया।

 

दिल्ली-देश और दुनिया मे तेजी से बढ़ रहे कोरोना के नए मरीजो की संख्या में अब देश की राजधानी में भी कोरोना वायरस का नया वेरिएंट दिल्ली तक पहुंच गया है। रविवार सुबह तंजानिया से आए 37 साल के एक युवक में इसकी पुष्टि हुई। मरीज दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती है। पूर्व में विदेश से लौटे 12 कोरोना वायरस संक्रमण के संदिग्ध लक्षण वाले मरीजों को इस अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। सभी के सैंपल जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भी भेजे गए थे। जिनमें से एक युवक में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है। देश में अब तक इस नए वैरियंट के 5 मामले सामने आ चुके हैं। शनिवार को गुजरात के जामनगर और मुंबई के डोंबिवली इलाके में नए वेरिएंट से संक्रमित मरीज सामने आए थे। इससे पहले कर्नाटक में दो मरीज़ सामने आए थे।

तेज़ी से पैर पसार रहा वायरस
कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका बढ़नी शुरू हो गई है। वायरस का नया वेरिएंट बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। बताया जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे एक संक्रमित मरीज की रिपोर्ट पहले नेगेटिव आई थी, लेकिन बाद में वह कोरोना पॉजिटिव निकला। उसकी जिनोम सीक्वेंसिंग की गई तब उसमें नए वेरिएंट की भी पुष्टि हुई थी। वहीं एक मरीज की ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं थी। माना जा रहा है कि ओमीक्रोन अपने पैर पसार चुका है और दबे पांव लोगों का शिकार कर रहा है। भारत सरकार ने सभी राज्यों को इस से बचाव के लिए जरूरी इंतजाम और एहतियात बरतने के सख्त निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

वैक्सीन भी बेअसर
ओमीक्रोन वैरीअंट से संक्रमित मिले 46 साल के एक डॉक्टर वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके थे। कयास लगाए जा रहे हैं कि नया वैरियंट वैक्सीन को भी बेअसर साबित कर सकता है। दिल्ली में अभी 16 लोग कोरोना संक्रमण के संदिग्ध हैं। सभी एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती हैं। तंजानिया से आए युवक के संपर्क में आए छह लोगों के सैंपल भी जिनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए हैं। वहीं रविवार को एयर अरेबिया का एक विमान 95 यात्री लेकर नागपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा है। सभी यात्रियों की आरटीपीसीआर जांच की जा रही है। सभी को होम क्वॉरेंटाइन में रहने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि देश में यह मांग अब तेजी से उठाई जाने लगी है कि ओमीक्रोम से संक्रमित देशों से आने वाली उड़ानों पर फिलहाल पाबंदी लगाई जाए

Related posts

विम्स में 163वें दिन फिर 50 संक्रमित मरीजो ने दी कोरोना को मात

सुप्रीम कोर्ट की केंद्र को फटकार,”तीन कानूनों पर आप फैसला लेंगे या हमको लगानी होगी रोक”

दिल्‍ली में बाहर से आने वालों को दिखानी होगी रिपोर्ट, केंद्र ने 10 राज्‍यों में भेजीं टीमें

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News