मेरठ दर्पण
Breaking News
लखनऊ

आजम खान को हर महीने मिलती थी 20 हजार की पेंशन, योगी सरकार ने कराई बंद

रामपुर. विभिन्न आपराधिक मुकदमों में फंसे समाजवादी पार्टी  के कद्दावर नेता और रामपुर से सांसद आज़म खान  को सूबे की योगी सरकार  ने एक और झटका दिया है. सरकार ने आजम खान को मिलने वाली लोकतंत्र सेनानी पेंशन को रोक दिया है. बता दें कि पेंशन के रूप में आजम खान को हर महीने 20 हजार रुपए मिल रहे थे. गौरतलब है कि आपातकाल के दौरान जेल गए नेताओं को ‘लोकतंत्र सेनानी’ का दर्जा देकर उन्‍हें मासिक पेंशन दिया जाता है.

साल 2005 में तत्कालीन मुलायम  सरकार ने लोकतंत्र सेनानी घोषित करते हुए पेंशन दी थी. शुरुआत में पेंशन की राशि 500 रुपए थी, जिसे बाद में बढ़कर 20 हजार रुपए कर दिया गया था. कहा जा रहा है कि कई मुकदमों में आरोपी होने की वजह से सरकार ने पेंशन रोकी है.

योजना के शुरु होने के साथ ही मिल रही थी पेंशन 

गौरतलब है कि जिस वक्त देश में इमरजेंसी लगाई गई थी, उस वक्त आज़म खान अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में छात्र संघ से जुड़े थे और जेल गए थे. जिस वक्त लोकतंत्र सेनानी पेंशन की शुरुआत हुई तभी से आजम खान को यह पेंशन का लाभ मिल रहा था. बुधवार को जब रामपुर जिले के लोकतंत्र सेनानियों की लिस्ट जारी की गई तो उसमें 35 नाम थे, जिसमें आजम खान का नाम शामिल नहीं था. इससे पहले रामपुर जिले में 37 लोगों को यह पेंशन दी जा रही थी.

नई लिस्ट में 35 नाम 
रामपुर के डीएम आंजनेय कुमार सिंह ने कहा कि जहां तक उनके पास जानकारी है आजम खान के खिलाफ दर्ज मुकदमों की वजह से उनकी पेंशन रोकी गई है. इससे पहले शासन स्तर से इस संबंध में जानकारी मांगी गई थी. लोकतंत्र सेनानी पेंशन की नई लिस्ट में रामपुर से 35 लोगों के नाम हैं, जबकि पहले इनकी संख्या 37 थी.

Related posts

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा- बिना देरी हाथरस के जिलाधिकारी को करें सस्पेंड

भाजपा युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष ने घोषित किये जिलाध्यक्ष, मेरठ की कमान मोहन को मिली

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य से मिले विधायक सोमेन्द्र तोमर

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News