मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ स्वास्थ्य

कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण का अभियान शुरू

मेरठ-  कोरोना टीकाकरण के दूसरे चरण का अभियान शुरू हो चुका है। सुबह से ही बूथों पर टीका लगवाने वाले लोग नजर आ रहे हैं। मेरठ ही नहीं आसपास के जिलों में भी कोरोना वैक्‍सीन को लेकर इस दूसरे अभियान में दिलचस्पी दिखाई जा रही है। दो बार ड्राई रन और 16 जनवरी को पांच बूथों पर 566 लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद टीकाकरण कार्यक्रम ने आज शुक्रवार से फिर तेजी पकड़ी। आज 33 बूथों पर 3300 लोगों को टीका लगाने का कार्यक्रम है, जिसको लेकर प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी बूथों के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक कर टीकाकरण पर फोकस करने के लिए कहा था।

गुरुवार को ज्यादातर लाभाॢथयों को एसएमएस भेज दिया गया। नौ कोल्ड चेनों में वैक्सीन भेजी गई है। मेरठ में पहले चरण में 19 हजार स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसके लिए जिले को 23500 डोज वैक्सीन मिली, और करीब इतनी ही डोज की दूसरी खेप भी उपलब्ध कराई गई है। पहले चरण के टीकाकरण के बाद कार्यक्रम में बड़ा बदलाव किया गया। अब एक दिन में 71 के बजाय महज 32 सत्र आयोजित होंगे। यानी हर दिन 3200 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

पहले तय कार्यक्रम के मुताबिक सप्ताह में दो दिन 7100-7100 लोगों को टीका लगाने की योजना थी, लेकिन पहले चरण के टीकाकरण में सर्वर की परेशानी सामने आई। 22 जनवरी को 33 सत्र होंगे यानी 3300 लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद 3200-3200 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। यानी तीन चरणों में 9700 को टीका लगा दिया जाएगा।

इन्‍हें लगा पहला टीका :-
भावनपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर शुक्रवार को कोरोना वैक्सीनेशन के अवसर पर पहला टीका गांव सिसौली निवासी आंगनवाडी कार्यकत्री कमलेश एवं दूसरा टीका गांव पचपेड़ा निवासी कार्यकत्री कमसमर जहां को लगाया गया। वही नोडल अधिकारी डॉक्टर रोहित वर्मा का कहना है कि वैक्सीनेशन के दूसरे चरण में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर लगाए जाएंगे।
मवाना मे भी कोविड-19 के वैक्सीनेशन का दूसरा चरण आरंभ हो चुका है। सीएचसी मवाना पर टीकाकरण सुबह दस बजे सीसीटीवी की निगरानी में सुरक्षा व्यवस्था के मध्य शुरू हुआ। केंद्र पर दो बूथ बनाए गए थे।

बूथ नंबर एक पर पहला टीका आशा किरण व दूसरे बूथ पर निजी चिकित्सक डाक्टर पीयूष को निर्धारित प्रक्रिया के तहत लगाया गया। एसीएमओ डा.प्रवीण कुमार ने वैक्सीनेशन का निरीक्षण किया। सीएचसी पर दूसरे चरण के वैक्सीनेशन के पहले दिन शुक्रवार को सरकारी व गैर सरकारी चिकित्सक व आशा कार्यकत्री समेत 200 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाना है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा0 प्रवीण गौतम सीएचसी पहुंचे और वैक्सीनेशन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सीएचसी प्रभारी डा. सतीश भास्कर व नोडल अधिकारी डा. देव सिंह ने बताया कि आज सरकारी, प्राइवेट डाक्टरों के अलावा आशाओं को टीके लगाए जाएंगे। प्राइवेट डाक्टरों में डा.पीयूष के अलावा डा. अनिल खन्ना, डा. अजयवीर गर्ग, भी टीकाकरण कराने के लिए पहुंच गए थे।

Related posts

जुलाई अंत तक पूर्ण कराये शहीद स्मारक के जीर्णोद्धार का कार्य-जिलाधिकारी

व्यापारीयों का उत्पीड़न किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा- पं0 आशु शर्मा

Ankit Gupta

शोभित विश्वविद्यालय के छात्रों का बहुराष्ट्रीय कंपनियों में चयन

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News