मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

फास्‍टैग बिना अब नहीं करा सकेंगे गाड़ियों का थर्ड पार्टी बीमा,जान लीजिए 1 जनवरी से क्या होगे नियम

मेरठ। पहली जनवरी से चार पहिया गाड़ियों में फास्‍टैग अनिवार्य हो जाएगा। इसके बिना गाडि़यों का थर्ड पार्टी बीमा भी नहीं होगा। टोल प्‍लाजा पर फास्‍टैग से भुगतान के पीछे मंशा राजमार्गों पर लगने वाले लम्‍बे जाम से मुक्ति पाना है। सरकार लम्‍बे समय से फास्‍टैग लगवाने की अपील कर रही है। नए साल के पहले दिन से इसके पूरी तरह अनिवार्य होने के बाद भी यदि आपकी गाड़ी में फास्‍टैग नहीं है तो आपको टोल प्‍लाजा से एक किलोमीटर पहले रोक लिया जाएगा। इसके बाद आपको वापस लाकर टोल प्रबंधन द्वारा बनाए गए स्टॉल पर दोगुनी कीमत देकर फास्टैग खरीदना होगा। इसके बाद ही वह टोल क्रॉस कर पाएंगे। ऐसा बिना फास्टैग वाहनों की वजह से टोल पर लगने वाले जाम को खत्म करने के लिए किया जा रहा है।

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है कि एक जनवरी 2021 से सभी चार पहिया गाड़ियों में फास्‍टैग लगाना अनिवार्य हो जाएगा। फास्‍टैग लगे इन वाहनों को टोल प्लाजा पर नकद भुगतान के लिए नहीं रुकना पड़ेगा। हर गाड़ी पर फास्‍टैग लगा हो यह सुनिश्चित करने के लिए जिन वाहनों पर फास्टैग नहीं लगे होंगे, उन्हें अप्रैल 2021 से थर्ड पार्टी बीमा भी नहीं दिया जाएगा।

फास्‍टैग के लिए चाहिए ये दस्‍तावेज :-
फास्टैग के लिए आपको ड्राइविंग लाइसेंस की फोटो कॉपी और वाहन के रजिस्ट्रेशन का पेपर चाहिए। फोटो आईडी के तौर पर आधार कार्ड, पासपोर्ट या पैन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कहां से और कितने रुपए में खरीद सकते हैं फास्‍टैग :-
एसबीआई, एचडीएफसी, बैंक ऑफ बड़ौदा, आईसीआईसीआई, एक्सिस, सिटी यूनियन बैंक जैसे बैंकों की शाखाओं या ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए फास्‍टैग खरीद सकते हैं। इसके अलावा एनएचएआई के सभी टोल प्लाजा, ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेजन, पे-टीएम और रोड ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी कार्यालयों से भी फॉस्‍टैग मिल सकता है। ‘माई फास्टैग’ एप से आप इसे ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। आप फास्टैग को उपरोक्‍त किसी भी बैंक से 200 रुपये में खरीद सकते हैं। इसे कम से कम 100 रुपये से रिचार्ज करवा सकते हैं। बैंक और पेमेंट वॉलेट से रिचार्ज पर अपनी तरफ से कुछ अतिरिक्त चार्ज लगाने की छूट दी गई है।

फॉस्‍टैग के लिए आवेदन की प्रक्रिया :-
1-सबसे पहले सम्‍बन्धित बैंक की ऑनलाइन फॉस्‍टैग एप्लिकेशन वेबसाइट पर जाएं। फॉस्‍टैग अकाउंट के ऑनलाइन आवेदन के लिए बैंक के साथ संबंध होना जरूरी नहीं है।2-फॉस्‍टैग एप्‍लीकेशन में अपना नाम, पता, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आदि भरें।
3. केवाईसी (नो योर कस्‍टमर) दस्तावेज जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, या आधार कार्ड आदि का विवरण दर्ज करें।
4. गाड़ी का नंबर दर्ज करें।
5. केवाईसी दस्तावेज, अपनी एक पासपोर्ट साइज फोटो और गाड़ी की आरसी शामिल है की कॉपी संलग्‍न करें।
यह फार्म भरकर सबमिट करने के बाद आपका फॉस्‍टैग अकाउंट बन जाएगा। अब आप इस खाते को ऑनलाइन या फॉस्‍टैग ऐप के जरिए संचालित कर सकते हैं। आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/ एनईएफटी / आरटीजीएस का उपयोग करके या नेट बैंकिंग के जरिए अपने फॉस्‍टैग खाते को रिचार्ज कर सकते हैं। रिचार्ज की जाने वाली अधिकतम राशि एक लाख रुपए है। फॉस्‍टैग लेनदेन की सूचना आपको अपने मोबाइल पर मैसेज और ईमेल एड्रेस पर ईमेल के जरिए मिलती रहेगी।

Related posts

आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जनपद में होगा बिजली महोत्सव एवं ऊर्जा दिवस पर आयोजन-अधीक्षण अभियन्ता विद्युत

Ankit Gupta

थाना सदर बाजार पुलिस द्वारा परीक्षा सॉल्वर अभियुक्त गिरफ्तार

Ankit Gupta

31 मई तक जनपद मे लागू रहेगी धारा-144

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News