मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

भारतीय सेना के शौर्य से पाकिस्तान हुआ था पस्त – कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल

सुभारती विश्वविद्यालय में कारगिल विजय जयंती के अवसर पर कारगिल विक्ट्री रन का हुआ आयोजन। विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षगणों ने दौड़ लगाकर कारगिल विजय दिवस को हर्षोल्लास से मनाया। आगामी दिनांक 28.07.2023 को भव्य कारगिल विजय जयंती का होगा आयोजन

कारगिल विजय दिवस के अवसर पर देशभक्ति के जुनून के साथ तेज़ बारिश के बीच सुभारती विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों ने कारगिल विक्ट्री रन में प्रतिभाग किया। सुभारती डिफेन्स एकेडमी के निदेशक कर्नल राजेश त्यागी एवं शारीरिक शिक्षा विभागाध्यक्ष डॉ संदीप कुमार ने सुबह 7:30 बजे कंकरखेड़ा पुल से हरी झंडी दिखाकर विद्यार्थियों को रवाना किया। कारगिल विक्ट्री रन का समापन गांधी बाग के समीप पहुंचकर हुआ। इसके पश्चात सुभारती लॉ कॉलेज में कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान सामूहिक वंदेमातरम गायन हुआ।

सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के.थपलियाल ने सभी को कारगिल विजय दिवस की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि कारगिल विजय को प्राप्त करने में शहीद हुए भारत माता के वीर जवानों की याद को अमिट बनाने के उद्देश्य से स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में ‘‘कारगिल शहीद स्मृति उपवन‘‘ की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि सभी देशवासियों का कर्तव्य है, कि वह शहीद सैनिक के परिजनों को सम्मान दे और उनकी सहायता करें। उन्होंने कहा कि हमारे वीर सैनिकों ने जिस प्रकार कारगिल युद्ध में पाकिस्तान को चारों खाने चित करके विजय ध्वज फहराया था। इसी भावना का सम्मान करते हुए आज सुभारती विश्वविद्यालय शहीद सैनिकों के परिजनों के साथ सदैव खड़ा है।

सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज ने कहा कि कारगिल युद्ध में अपनी वीरता का पराक्रम दिखाकर शहीद हुए जांबाज़ जवानों की शहादत की याद को अमर बनाते हुए सुभारती विश्वविद्यालय में ‘‘कारगिल शहीद स्मृति उपवन‘‘ की स्थापना की गई है। उन्होंने कहा कि शहीदों के नाम पर वृक्ष लगाकर उनकी याद को हमेशा के लिये अमर बनाया गया है। उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय का शहीद स्मृति उपवन देश का पहला ऐसा उपवन है जिसमें 559 शहीदों के नाम से 559 पेड़ लगाएं गये है। इससे एक ओर हमारे पर्यावरण का संरक्षण होगा तो वहीं कारगिल युद्ध के शहीद वीर जवानों की याद हमेशा के लिये अमर होगी।

कार्यक्रम के संयोजक सुभारती डिफेन्स एकेडमी के निदेशक कर्नल राजेश त्यागी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हमारे सैनिक देश की सरहदों पर हमारी रक्षा करते है इसी प्रकार हम सभी देशवासी अपने कर्तव्य को निभाते हुए देश की उन्नति में अपना योगदान दें। उन्होंने बताया कि कारगिल विक्ट्री रन में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों, शिक्षक गण आदि ने प्रतिभाग करते हुए विजय का जश्न मनाया और गांधी बाग पहुंचकर रन का समापन हुआ। उन्होंने विशेष बताया कि आगामी 28.07.2023 को सुभारती विश्वविद्यालय में कारगिल विजय जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में आरएसएस के मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के प्रमुख श्री इंद्रेश कुमार जी पधारेंगे।

मंच का संचालन संस्कृति विभाग के निदेशक डॉ विवेक कुमार ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के सभी पदाधिकारी सहित सभी संकाय एवं विभाग के प्राचार्य, शिक्षकगण एवं विद्यार्थी आदि उपस्थित रहे।

Related posts

जिलाधिकारी ने किया ध्वजारोहण, दिलाया गणतंत्र दिवस का संकल्प

Ankit Gupta

दिल्ली से बरामद हुआ ट्रांसपोर्टर का बेटा, पुलिस ने अपहरण की बात को नकारा, बच्चे को लेकर टीम मेरठ के लिए रवाना

Mrtdarpan@gmail.com

छात्रों के बीच खूनी संघर्ष, कई राउंड फायरिंग, 2 गुटों में जमकर हुआ विवाद

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News