मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

सीसीटीवी निगरानी में होगी बोर्ड परीक्षाएं, मोबाइल पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध-जिलाधिकारी

विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी दीपक मीणा की अध्यक्षता में यूपी बोर्ड परीक्षा आयोजन के संबंध में बैठक आहूत की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा निष्पक्ष, निर्विवादित व नकलविहीन रूप से सम्पन्न करायी जायेगी। परीक्षा केन्द्रो में प्रकाश की समुचित व्यवस्था की जाये। जो भी कक्ष निरीक्षक परीक्षा केन्द्र पर अनुपस्थित पाया जायेगा उसका वेतन रोकने की कार्यवाही की जायेगी। सभी परीक्षा केन्द्रो व कक्षों में सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। परीक्षा केन्द्रो पर मोबाईल, माचिस, कैलकुलेटर आदि ले जाना प्रतिबंधित होगा।

उन्होंने कहा कि कक्ष निरीक्षक यह सुनिश्चित करें कि परीक्षार्थी ने अपनी कापी में रोल नंबर व अन्य विवरण ठीक प्रकार से भरे है, उसके बाद ही कक्ष निरीक्षक अपने हस्ताक्षर करे। जिस विषय की परीक्षा होगी उस दिन उस विषय के अध्यापक की डयूटी न लगायी जाये। परीक्षा केन्द्रो के आसपास 100 मीटर की परिधि मेंं धारा 144 लागू रहेगी इसलिए परीक्षा केन्द्र व उसके आसपास भीड इकट्ठी नहीं होनी चाहिए। उन्होंने उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के लिए निर्देशित किया। परीक्षा केन्द्रों के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित रहेगा। परीक्षा के सफल संचालन के लिए जनपद स्तर पर कंट्रोल रूम का गठन भी किया जायेगा।

16 फरवरी 2023 से 04 मार्च 2023 तक माध्यमिक शिक्षा परिषद उ0प्र0 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा होगी, जिसमें जनपद मेरठ में 85761 परीक्षार्थी 105 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। परीक्षा के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए जनपद में 09 जोनल, 21 सैक्टर मजिस्ट्रेट तथा हर परीक्षा केन्द्र पर एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट नियुक्त किये गये है।

एसएसपी रोहित सिंह सजवाण ने कहा कि परीक्षा से पूर्व व परीक्षा के उपरान्त जाम की स्थिति उत्पन्न न हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस विशेष सर्तकता बरते। उन्होने परीक्षा के दौरान पर्याप्त पुलिस बल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया। किसी भी बाहरी व्यक्ति को परीक्षा केन्द्र में प्रवेश न करने दिया जाये। किसी भी मीडियाबंधु को परीक्षा केन्द्र के अंदर की फोटो खिचने की अनुमति नहीं दी जायेगी।

जिला विद्यालय निरीक्षक राजेश कुमार ने बताया कि हाईस्कूल बोर्ड की परीक्षा में कुल 43399 परीक्षार्थी तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 42362 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। जनपद में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में कुल 85761 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। प्रत्येक केन्द्र पर एक केन्द्र व्यवस्थापक, एक स्टेटिक मजिस्ट्रेट तथा एक बाहरी मजिस्ट्रेट होगा। तीनो की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जायेगा जिसकी एंट्री भी की जायेगी।

इस अवसर पर प्रशिक्षु आईएएस जागृति अवस्थी, अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर दिवाकर सिंह, अपर जिलाधिकारी वित्त पंकज वर्मा, एसपी ट्रैफिक जितेन्द्र श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी मेरठ ओजस्वी राज, सहित अन्य अधिकारी व विद्यालयों से आये व्यवस्थापक व प्रधानाचार्य उपस्थित रहे।

Related posts

गुंडागर्दी अराजकर्ता का माहौल होगा खत्म, सूबे में महिलाये सुरक्षित- अमित अग्रवाल

’’एकांश गौतम’’ को मिस्टर फ्रेशर एवं ’’आकांशा सरडौल’’ के सर सजा मिस फ्रेशर-2021 का ताज

व्योश्रेष्ठ सम्मान पाने वाले इलमचंद को सम्मानित किया

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News