मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

जायफल के फायदे: जायफल के हैं इतने कमाल के स्वास्थ्य लाभ!

कई बार हमने सुना है कि हम रोजाना जिन सब्जियों का सेवन करते हैं, वे हमारे शरीर के स्वास्थ्य को बनाए रखने में बहुत मददगार होती हैं। हाँ। यह कहावत सच भी है क्योंकि यह कहना गलत नहीं है कि हर सब्जी के अपने स्वास्थ्य लाभ होते हैं। विशेष रूप से यह कहा जा सकता है कि यह मेवा, सुपारी के बीज बहुत ही पौष्टिक होते हैं। कहा जाता है कि जायफल में औषधीय गुण होते हैं और दशकों से अपने स्वास्थ्य लाभों के लिए जाने जाते हैं। जायफल, दक्षिण भारत, पश्चिम बंगाल और कई अन्य राज्यों में एक महत्वपूर्ण सब्जी है, आसानी से उपलब्ध है और आयुर्वेद में इसका महत्व है।

पाचन में सहायता से लेकर शरीर में हड्डियों को मजबूत करने और उच्च रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने तक, जायफल के कई फायदे हैं। आइए यहां अखरोट खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदों पर एक नजर डालते हैं।
जायफल खाने के 7 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ
1. हाई ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है
नट्स खाने का प्राथमिक लाभ यह है कि वे अपने विटामिन और खनिज सामग्री के कारण रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। यह पित्ताशय की थैली के कार्यों को बढ़ाने के लिए जाना जाता है और मधुमेह वाले लोगों के लिए इसके आश्चर्यजनक लाभ हैं।
2. पाचन में सुधार करता है
नियासिन, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 जैसे आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट पाचन में सुधार करता है। मेवे मल त्याग को ट्रैक पर रखते हैं और गैस्ट्रिक समस्याओं को भी रोकते हैं।
3. जायफल सांस की बीमारियों से लड़ता है
जायफल में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण सांस की बीमारियों से लड़ने में काफी मददगार होते हैं। भारतीय शहरों और दुनिया में अभी भी कोविड-19 से जूझ रहे प्रदूषण के उच्च स्तर के साथ, नट्स के उपयोग पर अधिक जोर नहीं दिया जा सकता है। इसमें विटामिन सी भी होता है और यह एलर्जी से लड़ने में बहुत मददगार है।
4. शरीर में हड्डियों को मजबूत बनाता है
अखरोट में उच्च मात्रा में कैल्शियम और आयरन की मौजूदगी हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करती है। अगर आप नियमित रूप से अखरोट खाते हैं तो यह हड्डियों के घनत्व के क्षरण को भी रोकता है।
5. शरीर में रक्त को शुद्ध करता है
मेवे एक एंटीबायोटिक एजेंट के रूप में कार्य करते हैं और रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं। मूल रूप से, एंटीबायोटिक गुण रक्त में ऑक्सीजन के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करते हैं, जिसका अर्थ है कि यह अच्छी रक्त गुणवत्ता बनाए रखने में मदद करता है।
6. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
अब भी , डॉक्टर आपको कोविड के मामले में अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए कहते रहते हैं। नट्स समग्र प्रतिरक्षा के लिए अच्छे होते हैं।
इनमें विटामिन सी की मात्रा होती है और यह खांसी और जुकाम की संभावना को कम करता है। यह उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए भी अच्छा है।
7. चेहरे पर मुंहासों को दूर रखता है
नट्स त्वचा के लिए भी अच्छे होते हैं क्योंकि ये एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होते हैं। नग के पत्तों से एक फेस मास्क (DIY) बनाएं जो आपकी त्वचा को जल्दी से साफ करेगा और मुंहासों को दूर रखेगा।

Related posts

मेरठ में मंगलवार को चार कोरोना मरीजो की हुई मौत

सर्दियों में रूखे होठों से हैं परेशान, इन उपायों से मिलेंगे अद्भुत लाभ

cradmin

मेरठ में आज 8 मरीजो की मौत

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News