मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

Plastic Straw Side Effects : हेल्दी नारियल पानी भी है खतरनाक !

पोषक तत्वों से भरपूर जूस या नारियल पानी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानें क्यों।

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें नारियल पानी और जूस पीना पसंद नहीं होता है। कई लोगों को नियमित रूप से नारियल पानी पीने की आदत होती है। यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है।
आप तो जानते ही होंगे कि ताजा पानी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। क्योंकि बहुत से लोग प्लास्टिक स्ट्रॉ की मदद से नारियल पानी पीते हैं।
सभी जानते हैं कि प्लास्टिक हमारे स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए कितना हानिकारक है। इसलिए कभी भी प्लास्टिक स्ट्रॉ से नारियल पानी न पिएं। यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

बहुत से लोग अब प्लास्टिक स्ट्रॉ के विकल्प के रूप में पेपर स्ट्रॉ के माध्यम से ताजा पानी पीते हैं। यह एक अच्छा विकल्प है। आइए जानते हैं प्लास्टिक स्ट्रॉ से नारियल पानी या कोई अन्य ड्रिंक पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं।
कई प्लास्टिक उत्पाद हानिकारक हैं। रसायनों की मदद से बनाया जाता है और जब ये पदार्थ गर्मी के संपर्क में आते हैं तो इनमें मौजूद रसायन बाहर निकलने लगते हैं। नारियल पानी पीने से ये रसायन आपके शरीर में जाते हैं। इससे कई समस्याएं हो सकती हैं।
  जब आप प्लास्टिक स्ट्रॉ के जरिए नारियल पानी या कोई भी पेय पीते हैं तो उसमें मौजूद हानिकारक रसायन आपके दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इससे दांतों में खतरा बढ़ जाता है और दांत कमजोर हो जाते हैं।
प्लास्टिक स्ट्रॉ में इतनी अजीब सी गंध होती है कि अगर आप नारियल पानी या अन्य जूस पिएंगे तो आपको बहुत भूख लगेगी। इसलिए आप ज्यादा खाना खाएं और धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं।

  जब हम नारियल पानी को प्लास्टिक स्ट्रॉ से पीते हैं तो हम उसे जोर से खींचने की कोशिश करते हैं और इससे आपके होठों पर बुरा असर पड़ने लगता है। जितना हो सके प्लास्टिक स्ट्रॉ का इस्तेमाल बंद करें।

Related posts

मेरठ में आज 4 कोरोना मरीजो की हुई मौत

नोडल अधिकारी व जिलाधिकारी ने किया आनंद अस्पताल का निरीक्षण

प्रधानमंत्री के कोरोना मुक्त भारत मिशन के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध- डॉ0 सुधीर गिरि-चैयरमेन

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News