मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

अस्थमा के मरीज को इन चीजों के सेवन से करनी चाहिए तौबा

अस्थमा एक ऐसी बिमारी है जो आज कल हर उम्र के लोगो को हो रही है। जो भी व्यक्ति अस्थमा के रोग से पीड़ित होता है उससे सांस लेने में काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। वैसे तो अस्थमा के मरीज को कई प्रकार की सावधानिया बरतनी चाहिए लेकिन खाने पीने को लेकर भी कुछ ऐसी सावधानिया है जिनकी जानकारी अधिकतर लोगों को नहीं है। अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति को कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. वरना ये समस्या और बढ़ सकती है।

  1. यदि किसी व्यक्ति को अस्थमा की समस्या है तो ऐसे में उसे प्रोसेस्ड या फिर पैक्ड फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे समस्या और बढ़ सकती है। साथ ही साथ गंभीर रूप भी ले सकती हैं।
  2. आजकल की लाइफ स्टाइल में अधिकतर लोग जंक फूड का सेवन करते हैं। वे स्वाद पर ध्यान देने के चक्कर में पोषक तत्व को भूल जाते हैं जिसके कारण अस्थमा रोगी और गंभीर समस्या का सामना कर सकते हैं।
  3. यदि कोई व्यक्ति अस्थमा का रोगी हैं तो उसको अचार का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे अलावा सांस संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या के दौरान अचार का सेवन करना हानिकारक हो सकता है क्योंकि मार्केट में जो अचार पाया जाता है वो अचार सल्फाइट होता है जो समस्या को और बढ़ा सकता है।
  4. अस्थमा रोगियों को ज्यादा नमक का सेवन करने से भी बचना चाहिए वरना इससे समस्या और बढ़ सकती है।
  5. अस्थमा के रोगियों को शराब का सेवन करने से भी बचना चाहिए।  शराब का सेवन इस समस्या को बढ़ा सकता हैं।

Related posts

मेरठ में आज मिले 140 मरीज

मेरठ में आज फिर फूटा कोरोना बम

उत्तर प्रदेश सरकार के एक ओर मंत्री की कोरोना से मौत

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News