मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

अमेरिका में कैंसर की मृत्यु दर में गिरावट; 1991 के बाद से 33% की कमी का क्या कारण है?

स्वास्थ्य तभी है जब हमारे शरीर के सभी अंग और कोशिकाएं सामंजस्य और सही तरीके से हों। यदि इनमें उतार-चढ़ाव होता है, तो इसका मतलब है कि कोई समस्या है। इसी तरह, कोशिकाओं का एक समूह अनियंत्रित वृद्धि प्रदर्शित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं की अत्यधिक संख्या होती है जो ऊतकों पर आक्रमण करती हैं।

कैंसर एक जानलेवा बीमारी है जो पूरी दुनिया को प्रभावित कर रही है। जबकि कुछ महामारी के खिलाफ जीत रहे हैं, कुछ कैंसर के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं, दुनिया अभी भी कैंसर को कम करने के लिए एक शक्तिशाली उपचार के अध्ययन में शामिल है। कैंसर की आखिरी स्टेज तक को ठीक करने के लिए चिकित्सा जगत जी तोड़ मेहनत कर रहा है। जबकि दुनिया कैंसर से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है, रिपोर्टों का कहना है कि 1991 के बाद से अमेरिका में कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या में 33% की कमी आई है।
कैंसर क्या है?
स्वास्थ्य तभी है जब हमारे शरीर के सभी अंग और कोशिकाएं सामंजस्य और सही तरीके से हों। यदि इनमें उतार-चढ़ाव होता है, तो इसका मतलब है कि कोई समस्या है। इसी तरह, कोशिकाओं का एक समूह अनियंत्रित वृद्धि प्रदर्शित करता है, जिसके परिणामस्वरूप कोशिकाओं की अत्यधिक संख्या होती है जो ऊतकों पर आक्रमण करती हैं। इसके आस-पास के अंग खतरे में पड़ सकते हैं। कैंसर कोशिकाओं की अनियंत्रित वृद्धि है।
अमेरिका में कैंसर मृत्यु दर में 30% की गिरावट कहा जाता है कि
पिछले तीन दशकों में अमेरिका में कैंसर मृत्यु दर में 30% की गिरावट आई है।
सीए: ए कैंसर जर्नल फॉर क्लिनिशियन में गुरुवार को प्रकाशित शोध के अनुसार, 1991 से अब तक कैंसर से जूझ रहे लगभग 3.8मिलियन लोगों की जान बचाई जा चुकी है। कुछ अन्य रिपोर्ट किए गए आंकड़े बताते हैं कि 2019 से 2020 तक कैंसर की मृत्यु दर में 1.5 प्रतिशत की कमी आई है। शोधकर्ताओं के अनुसार, कैंसर एक वैश्विक स्वास्थ्य समस्या होने के अलावा। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। अमेरिका में कैंसर बढ़ रहा है और इससे कई लोगों की मौत हो चुकी है। तो कैंसर मृत्यु दर में गिरावट का कारण क्या है? आइए देखें कि ऐसा चमत्कार कैसे हुआ।
1991 के बाद से अमेरिका में कैंसर से होने वाली मृत्यु दर में 33 की कमी क्यों आई है
अमेरिका में कितना कैंसर है और कौन से कैंसर गिरावट में हैं?
शोधकर्ताओं का अनुमान है कि अमेरिका में पिछले तीन दशकों में महिलाओं की तुलना में पुरुषों में दोगुनी मौतों को टाला गया है। अध्ययन में कहा गया है कि ऐसा इसलिए है क्योंकि पुरुषों में मृत्यु दर तेजी से बढ़ रही है और गिर रही है।
2015 से 2019 तक, महिलाओं की तुलना में पुरुषों में फेफड़े के कैंसर की घटनाओं में सालाना दोगुनी कमी आई है। युवा महिलाओं (20 से 24 वर्ष की आयु) में सर्वाइकल कैंसर के मामले भी कम हैं। 2012 से 2019 के बीच इसमें 11.4 फीसदी की गिरावट देखी गई है। 2016 से 2020 की अवधि में ल्यूकेमिया, मेलेनोमा और किडनी कैंसर के लिए मृत्यु दर में दो प्रतिशत की वार्षिक गिरावट देखी गई।
कैंसर से मृत्यु दर कैसे कम हुई है?
अध्ययन में कहा गया है कि पिछले तीन दशकों में कैंसर का पता लगाने और उपचार में सुधार के साथ-साथ धूम्रपान में गिरावट ने मृत्यु दर को कम करने में योगदान दिया है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी करेन नूडसन ने कहा कि कैंसर मृत्यु दर में गिरावट का यह स्तर वास्तव में असाधारण है। “रोकथाम, शुरुआती पहचान और उपचार में नई चिकित्सा सफलताओं ने कैंसर को रोकने और कैंसर से होने वाली मौतों को रोकने में मदद की है,” उन्होंने कहा।
2012 से 2019 तक सर्वाइकल कैंसर के मामलों में 11.4 प्रतिशत की गिरावट आई है। शोधकर्ता सर्वाइकल कैंसर में गिरावट का श्रेय मानव पेपिलोमावायरस के दो प्रकारों के खिलाफ एक टीके की शुरूआत को देते हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने पहली बार 2006 में 9 से 26 साल की महिलाओं में इस्तेमाल के लिए वैक्सीन को मंजूरी दी थी।
पुरुषों में बढ़ रहा प्रोस्टेट कैंसर
कुछ कैंसर और उनसे होने वाली मौतों की संख्या अमेरिका में खुशी से कम हुई है। लेकिन दुर्भाग्य से, कुछ रिपोर्टों के अनुसार, यू.एस. में प्रोस्टेट कैंसर की दर केवल बढ़ रही है। 2014 से 2019 तक इस कैंसर में करीब तीन फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। अमेरिका में करीब 99,000 नए मामले सामने आने की बात कही जा रही है।
प्रोस्टेट कैंसर वह कैंसर है जो प्रोस्टेट में होता है, पुरुषों में अखरोट के आकार की एक छोटी ग्रंथि जो शुक्राणु बनाने में मदद करती है। कैंसर आमतौर पर तब शुरू होता है जब शरीर में कोशिकाएं असामान्य रूप से बढ़ने लगती हैं।
महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर तो बढ़ा ही है साथ ही महिलाओं में ब्रेस्ट और लिवर कैंसर के मामले भी बढ़े हैं। आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2000 के बाद से महिलाओं में स्तन कैंसर की घटनाओं में 5% की वृद्धि हुई है। यह स्थानीय चरण और हार्मोन रिसेप्टर-पॉजिटिव बीमारी के निदान के कारण है, शोधकर्ताओं ने कहा।
शोधकर्ताओं का कहना है कि यह गर्भाशय कॉर्पस कैंसर में योगदान देता है, जो कि 2000 के दशक के मध्य से 50 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिलाओं में लगभग 1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और कम से कम 1990 के दशक के मध्य से युवा महिलाओं में लगभग 2 प्रतिशत प्रति वर्ष की वृद्धि हुई है।
इस बीच, शोधकर्ताओं ने 2023 में अमेरिका में कैंसर की दर की भविष्यवाणी की

 शोधकर्ताओं ने कहा कि अमेरिका में 2023 में लगभग 2 मिलियन नए कैंसर के मामले और 609,820 कैंसर से मौतें होंगी। 2023 के लिए अनुमानित 100,000 फेफड़े के कैंसर से होने वाली मौतों का सीधा कारण सिगरेट धूम्रपान है, जिनमें से 3,560 लोगों की मौत सेकेंड हैंड धुएं के कारण हो सकती है।
हृदय रोग और स्ट्रोक से होने वाली मौतों में 22% की कमी
जर्नल सर्कुलेशन रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आयु-समायोजित हृदय मृत्यु दर – जिसका अर्थ है हृदय रोग और स्ट्रोक से मृत्यु – 1990 से 2013 तक 22% गिर गई। जनसंख्या मेट्रिक्स पत्रिका में पिछले साल प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, 2000 और 2014 के बीच मधुमेह मृत्यु दर में 26% की गिरावट आई है।
अमेरिका में बीमारियों से होने वाली मौतों के विपरीत, हाल के वर्षों में ड्रग ओवरडोज से होने वाली मौतें बढ़ रही हैं। सीडीसी के अनुसार, 2013 से 2019 तक मेथाडोन के अलावा सिंथेटिक ओपिओइड से होने वाली मौतों में 1,040% की वृद्धि हुई और मेथ जैसे मनो-उत्तेजक से होने वाली मौतों में 317% की वृद्धि हुई।

Related posts

कमिश्नर ने किया एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण

मेरठ  कोरोना अपडेट

मेरठ कोरोना अपडेट देखने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News