मेरठ दर्पण
Breaking News
स्वास्थ्य

Health Care: देखने में यह संतरे जैसा लगता है, लेकिन यह संतरा नहीं है! किन्नू फलों के स्वास्थ्य लाभ निम्नलिखित हैं

बाजार में किन्नू फल की कीमत संतरे के मुकाबले कम होती है। लेकिन किन्नू फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। किन्नू का फल संतरे से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ देता है। इसी तरह संतरा और क्विनोआ दोनों ही खट्टे फल हैं।

कुछ लोग संतरे की तरह दिखने वाले किन्नू नामक फल के बारे में जानते होंगे, लेकिन कुछ लोग किन्नू के फल के बारे में नहीं जानते होंगे। संतरे की तरह दिखने वाले किन्नो फल को किन्नू भी कहा जाता है। किनू फल एक संकर फल है जो सिट्रस की दो प्रजातियों किंग और विलो पत्ती से बनाया जाता है। यह संतरे से भी ज्यादा रसीला होता है। किन्नू फल ज्यादातर पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, राजस्थान और हरियाणा में उगाया जाता है। हालांकि किन्नू फल को कई जगहों पर कई नामों से पुकारा जाता है।
किन्नू फल के स्वास्थ्य लाभ
बाजार में किन्नू फल की कीमत संतरे के मुकाबले कम होती है। लेकिन क्विनोआ फल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। किन्नू का फल संतरे से ज्यादा स्वास्थ्य लाभ देता है। इसी तरह संतरा और किन्नू दोनों ही खट्टे फल हैं।
संतरे और किन्नू में से कौन सा ज्यादा फायदेमंद है, इसे देखते हुए संतरे और क्विनोआ दोनों ही विटामिन सी से भरपूर होते हैं। दोनों खट्टे फल हैं। लेकिन जानकारों के मुताबिक किन्नू में कैल्शियम की मात्रा संतरे या किसी भी अन्य खट्टे फल से 2.5 गुना ज्यादा पाई जाती है.
ऐसे में किन्नो फल का नियमित सेवन मजबूत हड्डियों और अच्छे स्वास्थ्य के लिए मददगार होता है।

किन्नू फल में कौन से पोषक तत्व होते हैं?
रिसर्च गेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक किन्नू में कुछ विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं। यह सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर और बायोएक्टिव घटकों का एक समृद्ध स्रोत है।
किन्नू कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है
विटामिन सी से भरपूर होने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करता है। क्विनोआ का नियमित सेवन सेहत के लिए फायदेमंद होता है।
अपच की समस्या दूर करने में सहायक
किन्नू फल पाचन तंत्र पर कोई तनाव नहीं डालता है। यह पाचन में मदद करता है। अगर आप कमजोर पाचन, अपच की समस्या, एसिडिटी, कब्ज की समस्या का सामना कर रहे हैं तो अपने आहार में किन्नू को शामिल करें। एक दिन में दो फलों का सेवन किया जा सकता है।
किन्नू में एंटी-कैंसर और एंटी-एचआईवी गुण होते हैं
पंजाब हॉर्टिकल्चर पोस्टहार्वेस्ट टेक्नोलॉजी सेंटर के अनुसार, किन्नो फल कैंसर रोधी और एचआईवी रोधी गुणों वाले फल के रूप में जाना जाता है। इस फल के एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर के खतरे को कम करते हैं। एचआईवी के खतरे को कम करता है।
आंतों के स्वास्थ्य को बनाए रखता है
खराब आहार के कारण आंत की बाहरी परत मोटी हो जाती है। इससे आंतों के लिए ठीक से काम करना मुश्किल हो जाता है। क्विनोआ फल का सेवन करने से आंतों की रुकावट दूर होती है।
हड्डियाँ मजबूत बनती हैं
किन्नू हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए मददगार होता है। विटामिन सी से भरपूर क्विनोआ का सेवन करने से जोड़ों और हड्डियों का स्वास्थ्य बना रहता है।

Related posts

मेरठ में आज मिले 103 नए मरीज

मेरठ कोरोना अपडेट

Mrtdarpan@gmail.com

कोविड के संदिग्ध मरीजों की सूचना प्रत्येक दिन जिला प्रशासन को उपलब्ध कराएं निजी हॉस्पिटल –आयुक्त

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News