मेरठ दर्पण
Breaking News
धार्मिक

इस सावन में कितने सोमवार व्रत होंगे , जाने व्रत से जुडी बातें

सावन का महीना आरंभ हो चुका है तो सवाल यह उठता है कि सावन सोमवार कब से लग रहा है और कब होगा सावन का अंतिम सोमवार। अबकी बार सावन में कितने सोमवार व्रत होंगे यह सवाल भी लोगों के मन मे आ रहा है। दरअसल सावन भोलेनाथ का सबसे प्रिय महीना होता है। इस महीने में भगवान जब शिव सो जाते हैं तब रुद्र सृष्टि के संचालन का काम संभालते हैं जो फटाफट भक्तों की मनोकामना पूर्ण करते हैं और नाराज हो जाएं तो तुरंत ही सजा भी देते हैं। इसलिए सावन के महीने में भोले के भक्त बड़ी आस्था और श्रद्धा के साथ सावन सोमवार का व्रत रखते हैं। खास तौर पर सुहाग के लिए और मनोनुकूल वर की प्राप्ति के लिए कन्याएं व्रत रखती हैं। तो आइए जानते हैं सावन में सोमवार का आरंभ कब से हो रहा है। सावन सोमवार व्रत की डेट कौन-कौन सी रहेगी और अबकी बार किन लोगों को 5 सोमवार का व्रत करना होगा

सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई 2022

सावन महीने का आरंभ पूर्णिमा तिथि के अनुसार 14 जुलाई गुरुवार से हो रहा है जबकि संक्रांति के हिसाब से 16 जुलाई शनिवार से सावन महीने का आरंभ होगा। ऐसे में संक्रांति और पूर्णिमा दोनों ही हिसाब से सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को लग रहा है। 18 जुलाई को सावन महीने की पंचमी तिथि होने से इस दिन बिहार, बंगाल, उड़ीसा सहित देश के कई भागों में नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा। यानी अबकी बार सावन के पहले सोमवार को शिवजी के साथ उनके नाग की पूजा करना विशेष फलदायी होगा।

​सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई
अबकी बार सावन का दूसरा सोमवार 25 जुलाई को होगा। इस दिन प्रदोष व्रत का संयोग भी बना है। ऐसे में सावन का दूसरा सोमवार शिव भक्तों के लिए बहुत ही उत्तम रहने वाला है। इस शुभ संयोग के साथ सोने पर सुहागा यह भी है कि सावन के दूसरे सोमवार को सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि और ध्रुव योग का भी संयोग बना हुआ है।

​सावन का तीसरा सोमवार 1 अगस्त
सावन के महीने में तीसरा सोमवार 1 अगस्त को लगने जा रहा है। इस दिन चतुर्थी तिथि होने से वरद चतुर्थी का भी संयोग बना है। यानी शिवजी के साथ गणेशजी की पूजा करने से मनोकामना की पूर्ति जल्दी होगी। सावन के तीसरे सोमवार के दिन ही दूर्वा गणपति की पूजा की जाएगी। इस दिन रवि योग का संयोग बना रहेगा।

​सावन का चौथा सोमवार 8 अगस्त
8 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार व्रत होगा। जो लोग पूर्णिमा की गणना से सावन सोमवार का व्रत रखते हैं उनके लिए इस साल का यह अंतिम सोमवार व्रत होगा क्योंकि 11 तारीख को सावन पूर्णिमा के साथ सावन का महीना समाप्त हो जाएगा। सावन के चौथा सोमवार एकादशी तिथि को लग रहा है जिसे पवित्रा एकादशी के नाम से जानते हैं। ऐसे में इस दिन व्रत रखने से श्रद्धालुओं को एक साथ भगवान शिव और विष्णु के व्रत रखने का पुण्य फल मिल जाएगा।

सावन का अंतिम सोमवार 15 अगस्त

जो लोग संक्रांति की गणना से सावन सोमवार का व्रत रखते हैं उनके लिए 15 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार व्रत होगा। इसकी वजह यह है कि भाद्र महीने की संक्रांति 17 अगस्त को लग रही है। यानी संक्रांति के हिसाब से 17 तारीख को सावन का महीना समाप्त हो रहा है। यानी जो लोग पूर्णिमा के हिसाब से सावन सोमवार व्रत रखते हैं उनके लिए 4 सोमवार व्रत होगा जो 8 अगस्त को समाप्त हो जाएगा लेकिन जो पूर्णिमा के हिसाब से व्रत रखते हैं वह 5 सोमवार व्रत रखेंगे और 15 अगस्त को उनका अंतिम सोमवार व्रत होगा। 15 अगस्त को ही सावन सोमवार के साथ बहुला चतुर्थी का भी व्रत किया जाएगा।

Related posts

शनि गोचर 2023: शनि से इस राशी तक एक समस्या, परेशानियों की एक श्रृंखला की तरह है।

cradmin

अमृतसर के चेहरता थाना क्षेत्र के रामतीर्थ रोड पर दो पुलिस अधिकारियों का नशा करते हुए वीडियो वायरल हुआ है।

Ankit Gupta

Mangal Gochar 2022: 26 फरवरी, शनिवार को धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News