मेरठ दर्पण
Breaking News
फिल्मी दुनियाराष्ट्रीय

ड्रग्स से पुराना है अभिनय जगत का रिश्ता

सुशांत सिंह के देहांत से शुरू ही जांच अब ड्रग्स के लेन-दें की जांच तक पहुंच चुकी है। ऐसा नहीं है कि यह पहला अवसर है जब अभिनय जगत से जुड़ा कोई व्यक्ति ड्रग्स से जुड़े मामले में फंसा हो। अभिनेता संजय दत्त के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने दुनिया में बिकने वाले सभी प्रकार के ड्रग्स कभी न कभी प्रयोग किये थे। इसके बाद भी मेरी जानकारी के अनुसार ड्रग्स बेचने वाले लोगों पर उस समय कोई कार्रवाई नहीं हुई थी। अभी भी इस मामले में बड़े नाम सामने आयेंगे या नहीं, कहना मुश्किल है। जो ड्रग्स तस्कर पकड़े गए हैं, वो रिया चक्रवर्ती के भाई के अलावा अभिनय जगत से जुड़े और भी लोगों को ड्रग्स देते होंगे, उसके नाम अभी तक तो सामने नहीं आये हैं, इसलिए यह प्रश्न बड़ा है।

अभिनय जगत में ड्रग्स का मामला चर्चा में आने के बाद सबसे पहले नाम संजय दत्त का आता है क्योंकि वे सफल अभिनेता, नेता और समाजसेवक सुनील दत्त के बेटे होने के साथ ही स्वयं भी एक समय सफल अभिनेता रहे हैं। संजय का उपचार कराने में सुनील दत्त ने हर संभव उपचार कराया। मैं दावे के साथ तो नहीं कह सकता लेकिन हो सकता है कि ड्रग्स का ही कारण हो, जिसकी वजह से आज संजय कैंसर की बिमारी का सामना कर रहे हैं।

प्रसिद्ध अभिनेता और नेता राज बब्बर और अभिनेत्री स्मिता पाटिल के बेटे प्रतीक बब्बर भी ड्रग्स की लत के शिकार हो चुके हैं। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अभिनेता रणबीर कपूर भी ड्रग्स लेते थे, अब वे इस लत से तो छुटकारा पा चुके हैं, लेकिन अभी भी चेन स्मोकिंग करते हैं। गायक हनी सिंह भी एक समय ड्रग्स के चंगुल में फंसे हुए बाताये जाते हैं। एक समय की प्रसिद्ध मॉडल गीतांजली नागपाल को ड्रग्स की लत के कारण घरों में नौकरानी तक का काम करना पड़ता है।

उपरोक्त मामले तो ड्रग्स लेने के हैं, लेकिन प्रसिद्ध अभिनेत्री ममता कुलकर्णी तो ड्रग्स स्मगलिंग के आरोप में पकड़ी गई थीं। अभिनेता फरदीन खान कोकीन रखने के आरोप में गिरफ्तार हो चुके हैं। अभिनेता विजय राज को ड्रग्स की वजह से जेल हो चुकी है। तेलंगाना में अभिनेत्री चार्मी कौर से ड्रग्स स्मगलिंग के लिए पूछताछ हो चुकी है। हाल ही में कन्नड़ अभिनेत्री रागिनी द्विवेदी ड्रग्स स्मगलिंग के आरोप में पकड़ी गई हैं। अभिनेत्री काजल अग्रवाल की प्रबंधक रानी को ड्रग्स से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है।

यह सिर्फ कुछ आकड़े हैं, जिनसे यह सिद्ध होता है कि अभिनय जगत से जुड़े लोग ड्रग्स लेते और उसका धंधा भी करते रहे हैं। आरोप तो यहां तक लगते रहे हैं कि ऐसी पार्टियां जिसमें सिर्फ बॉलीवुड जगत से जुड़े लोग होते हैं, उसमें ड्रग्स होता ही है। यद्यपि इसकी कोई प्रमाणिक रिपोर्ट अभी तक सामने नहीं आई है। कुछ ऐसे चित्र के आद बार जरुर आये थे, जहाँ पार्टियों की फोटो या वीडियो में लोग मदहोश दिखे। वे ऐसा व्यवहार क्यों कर रहे थे, यह जांच का विषय हो सकता है।

मेरा मानना है कि अभिनय जगत में ड्रग्स का प्रयोग लम्बे समय से होता रहा है। इसमें कौन लोग शामिल हैं या थे, इनके नाम किसी वृहद जांच में ही सामने आया सकते हैं। आज नारकोटिक्स विभाग सक्रीय दिख रहा है। इसका कार्यालय पहले भी मुंबई में था, अब भी है। ड्रग्स बेचने वालों से लम्बी सूची ऐसे अभिनेता और अभिनत्रियों की है, जो ड्रग्स लेते हैं। हो सकता है कि बहुत से नाम कभी सामने आये ही नहीं हों। आखिर ऐसा क्यों हुआ? मतलब साफ है, ड्रग्स बेचने वालों पर कभी गंभीरता से कार्रवाई की ही नहीं गई। जो लोग गिरफ्त में आये, वो सिर्फ उनका दुर्भाग्य ही था। यही वजह है कि 2 दशक में ऐसे ज्ञात मामले सामने हैं। शायद यह समस्या कई दशकों से हो, लेकिन तब किसी ने इस पर ध्यान ही नहीं दिया होगा या ध्यान देने के बाद भी आपनी हिस्सेदारी लेकर शांत रहना ही सही समझा होगा।

 

Related posts

राखी सावंत और आदिल खान ने गुपचुप तरीके से की शादी!

cradmin

खरगोन में हिंसा के बाद प्रशासनिक कार्रवाई को लेकर ओवैसी ने शिवराज सरकार पर साधा निशाना

Ankit Gupta

इंदिरा गांधी के लुक में कंगना की धमाकेदार एंट्री, ‘इमरजेंसी’ का फर्स्ट लुक जारी

Ankit Gupta
Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News