मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्लीशिक्षा

सीबीएसई 10th, 12th रिजल्ट 2021: कभी भी आ सकता है टर्म-1 का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

 

 

सीबीएसई जल्द ही बहुप्रतीक्षित टर्म 1 का रिजल्‍ट घोषित करने जा रहा है। माना जा रहा है कि अगले सप्ताह 10वीं और 12वीं टर्म 1 परीक्षा के रिजल्ट को अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया जा सकता है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं (CBSE 10th Result) और 12वीं की टर्म 1 परीक्षा (CBSE Term 1 12th Result 2021) के रिजल्ट का इंतजार स्‍टूडेंट्स को बेसब्री से है।

 

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई द्वारा कक्षा 10 और 12वी के छात्रों के लिए बहुप्रतीक्षित परीक्षा टर्म 1 का परिणाम जल्द ही घोषित करने की उम्मीदें हैं। उम्मीद है कि सबीबीएसई बोर्ड अगले सप्ताह तक टर्म 1 का परिणाम घोषित कर देगा। हालांकि सीबीएसई ने अभी तक रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया है। नोटिस जारी होने के बाद स्‍टूडेंट्स अपनी कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

रिजल्‍ट कैसे करें चेक
1- स्‍टूडेंट्स पहले सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट, यानी cbse.nic.in पर जाएं
2- होमपेज पर जाकर रिजल्‍ट टैब पर क्लिक करें।
3- अब वहां कक्षा 10 या कक्षा 12 के परिणाम पर क्लिक करें।
4- स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा।
5- पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें और विकल्प पर क्लिक करें और सबमिट करें।
यहां करें चेक
http://cbseresults.nic.in/CBSEResults/Page/Page?PageId=19&LangId=P
https://www.cbse.gov.in/

मार्च अप्रैल में होगी टर्म 2 परीक्षा
इस शैक्षणिक वर्ष से सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा को दो शर्तों में विभाजित किया है। टर्म 1 बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर में आयोजित की गई थी और शेड्यूल के अनुसार सीबीएसई टर्म 2 बोर्ड परीक्षा मार्च-अप्रैल में आयोजित करेगा। इसके अलावा, छात्र सीबीएसई टर्म 1 बोर्ड परीक्षा के अंकों के रूप में अपना परिणाम प्राप्त करेंगे। इसके अलावा, सीबीएसई टर्म I परीक्षा के बाद किसी भी छात्र को पास, कंपार्टमेंट या आवश्यक रिपीट श्रेणी में नहीं रखा जाएगा। बोर्ड टर्म 2 परीक्षा आयोजित होने के बाद कक्षा 10 और 12 का अंतिम परिणाम प्रकाशित करेगा।

Related posts

24 घंटों में कोरोना वायरस के 2,71,202 नए मामले आए

सेन्ट जेम्स विद्यालय मेरठ में ऑनलाइन माइक्रोसोफ्ट टीम के द्वारा कक्षा 6 से कक्षा 10 तक के विद्यार्थियों के बीच ‘सामान्य ज्ञान’ प्रतियोगिता

गरीबी रेखा से नीचे होना कानून के शासन का पालन न करने का अपवाद नहीं: SC

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News