मेरठ दर्पण
Breaking News
Breaking news

सुपर फूड: समुद्री शैवाल की अब जोरदार मांग! सलाद, सूप, कॉकटेल को स्वाद बढ़ाने के लिए इस समुद्री पौधे की जरूरत होती है!

अब समुद्री या समुद्री लोक भी उच्च मांग में हैं और समुद्री मील की 800 से अधिक प्रजातियां प्रसिद्ध हैं और तट के साथ पाई जाती हैं।

समुद्री खाद्य पदार्थों की खाद्य विविधता में एक विशेष स्थान को माना जाता है। रेस्तरां में अलग-अलग अवरोधक होते हैं जो सीफूड परोसते हैं और शेफ ग्राहकों की मांग के अनुसार सीफूड तैयार करता है। सामान्य तौर पर कहा जा सकता है कि स्क्वीड फ्लेवर की मांग भी मिल सकती है। अब समुद्री या समुद्री लोक भी उच्च मांग में हैं और समुद्री स्थलों में से 800 से अधिक प्रजातियां प्रसिद्ध हैं और तट के साथ पाई जाती हैं। समुद्री शैवाल का उपयोग भारतीय रेस्तरां विभिन्न प्रकार के सूप, सलाद और कॉकटेल द्वारा किया जाता है।
समुद्री शैवाल मुख्य रूप से समुद्र के पानी की सफाई के साथ-साथ समुद्री जीवन के विकास का समर्थन करने के लिए जिम्मेदार हैं। समुद्री शैवाल की खेती भारत में एक उभरता हुआ क्षेत्र है और अतिरिक्त आय प्रदान करने वाले तटीय लोगों के लिए जीवन रक्षक है।
केंद्रीय समुद्री मत्स्य अनुसंधान संस्थान के अनुसार, भारत की वार्षिक उत्पादन क्षमता 9.7 मिलियन टन समुद्री शैवाल है। तमिलनाडु के बाद, गोवा समुद्री शैवाल के सबसे बड़े उत्पादक हैं।
बजट में समुद्री शैवाल की खेती को बढ़ावा देने का प्रस्ताव
गुजरात, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार भी समुद्री शैवाल से समृद्ध हैं। वित्त मंत्री निर्मल रूपरेखा ने 2021-22 में समुद्री शैवाल की खेती को बढ़ावा देने के लिए तमिलनाडु में एक बहुउद्देश्यीय समुद्री झील पार्क की स्थापना का प्रस्ताव दिया था।
समुद्री शैवाल का संग्रह और व्यापार
ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय से जैव विविधता संरक्षण और प्रबंधन में मास्टर डिग्री धारक डी’क्रूज ने समुद्री शैवाल की प्रक्रिया और आपूर्ति करने वाली संस्था गुड ओशन की शुरुआत की है। यहां के कर्मचारी भारत के कोने-कोने में रेस्तरां और रसोइयों को समुद्री शैवाल वितरित करने का काम कर रहे हैं।
आखिर में एक समुद्री शैवाल व्यंजन है
एक अन्य प्रकार के समुद्री शैवाल लेटो को समुद्री दुष्ट या समुद्री कैवियार के रूप में भी जाना जाता है। शेफ राधिका खंडेलवाल का कहना है कि उनके मेन्यू में लाटो का खूब इस्तेमाल होता है। राधिका का कहना है कि समुद्री शैवाल ने तरह-तरह के व्यंजनों में मदद की है।

Related posts

नाराज पत्नी को मनाने के लिए सिपाही ने SSP को लिखी चिट्टी, मार्मिक अपील के बाद मिली छुट्टी

cradmin

पहले चरण का मतदान सुबह सात बजे से हुआ शुरू,कोहरे में भी दिख रहा वोटरों में उत्साह

Mrtdarpan@gmail.com

वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व पार्षद जगमोहन शाकाल बीजेपी में हुए शामिल

Mrtdarpan@gmail.com

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News