मेरठ दर्पण
Breaking News
खेल

फीफा फुटबॉल विश्व कप का इतिहास, चलो पता करते हैं।

फीफा फुटबॉल विश्व कप का इतिहास, चलो पता करते हैं।

फीफा फुटबॉल विश्व कप एक अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट है जो हर चार साल में होता है। 2018 टूर्नामेंट के फाइनल मैच को देखने वाले अनुमानित 715.1 मिलियन लोगों के साथ, यह दुनिया में सबसे व्यापक रूप से देखा जाने वाला और अनुसरण किया जाने वाला खेल आयोजन है। टूर्नामेंट का पहला संस्करण 1930 में उरुग्वे में हुआ था, और तब से इसे कुल 21 बार आयोजित किया जा चुका है।

टूर्नामेंट का विचार फ़्रांस के फ़ुटबॉल प्रशासक जूल्स रिमेट से आया, जिन्होंने खेल की बढ़ती लोकप्रियता का जश्न मनाने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय फ़ुटबॉल टूर्नामेंट के निर्माण का प्रस्ताव रखा। पहला टूर्नामेंट सिर्फ 13 टीमों द्वारा लड़ा गया था, सभी दक्षिण अमेरिका, यूरोप और उत्तरी अमेरिका से थे। उरुग्वे ने उद्घाटन टूर्नामेंट जीतकर फाइनल में अर्जेंटीना को 4-2 से हराया।

फीफा फुटबॉल विश्व कप सुंदर खेल का उत्सव है और फुटबॉल की वैश्विक लोकप्रियता का एक वसीयतनामा है। यह दुनिया भर से टीमों और प्रशंसकों को एक साथ लाता है और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के प्रदर्शन के रूप में कार्य करता है। टूर्नामेंट राष्ट्रीय गौरव का स्रोत है और हर जगह फुटबॉल प्रशंसकों के लिए उत्साह का स्रोत है।

Related posts

विराट कोहली की सफलता के पीछे इन तीन लोगों का हाथ, कहा- चेहरा और नाम याद रखना

cradmin

एमएस धोनी ने की चौको छक्कों की बारिश, गेंदबाजों का छूटा पसीना, आईपीएल 2023 की नेट प्रेक्टिस 

cradmin

Ind Vs Newzealand 3rd T20 : अहमदाबाद में सीरीज जीतने के उद्देश्य से उतरेगी टीम इंडिया

cradmin

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News