मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

एनवायरमेंट क्लब ने “पानी की बात” मुहिम का शुभारंभ कर, जल चौपाल लगाकर ग्रामीणों से ‘जल संवाद’ किया

मेरठ- एनवायरमेंट क्लब की ओर से गांव खड़ौली, रोहटा रोड़, मेरठ में “पानी की बात” मुहिम का शुभारंभ किया गया, जिसके तहत गांव में जल चौपाल लगाकर ग्रामीणों से ‘जल संवाद’ कर उन्हें जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर ग्रामीणों को आमंत्रित कर उन्हें पानी की महत्वता समझाई और बताया कि पानी को बचाना क्यों जरूरी है! क्लब के संस्थापक – सावन कनौजिया ने कहा की पौराणिक काल से ही प्रकृति के संरक्षण की रीत है और पानी को बचाने की बातें आज से नहीं कई हजार वर्ष पहले से होती आई हैं। प्रकृति की अमूल्य देन ‘पानी’ को हम आज इस कद्र बहा रहे हैं, कि हमारे देश के कई बड़े शहरों में जल संकट उभर कर आ रहा है। और कहा कि जल को बचाना अत्यंत आवश्यक है, क्योंकि जल नहीं होगा तो हमारा आने वाला कल नहीं होगा। उन्होंने ‘हर घर बचाना है जल’ बात पर जोर देते हुए कहा कि जिस प्रकार धन को हम कमा रहे हैं हमारे आने वाली पीढ़ियां कामाएंगी, धन आता रहेगा जाता रहेगा लेकिन यदि पानी एक बार चला गया तो यह वापस नहीं आएगा। पानी की धन से तुलना कर उन्होंने पानी को धन से भी बढ़कर बताया। ग्रामीणों को कुछ बिंदु गिना कर उन्हें समझाया कि किस प्रकार वे अपनी दैनिक गतिविधियों में पानी को बचा सकते हैं। क्लब की टीम की ओर से ग्रामीणों को पानी की प्रत्येक बूंद को बचाने का आह्वान किया गया और यह बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय के लियो क्लब, शिवम साइकिल स्टोर मेरठ और द पॉपुलर इंडियन की ओर से क्लब की इस मुहिम को समर्थन दिया जा रहा है। मुहिम के शुभारंभ पर लोगों को यह बताया गया की स्वच्छ पेयजल को बहाते हुए यदि किसी को पकड़ा गया, तो जल शक्ति मंत्रालय की ओर से उसे 5 साल की जेल का प्रावधान भी किया गया है। सावन कनौजिया ने कहा कि आज समय है जब हम पानी को बचा सकते हैं क्योंकि आने वाली पीढ़ियों के लिए और सुरक्षित भविष्य के लिए इसे बचाना अत्यंत आवश्यक है, इसके बिना जीवन ही संभव नहीं है।

अंत में सभी ने जल संरक्षण की शपथ ली और यह प्रण किया किया कि वे पानी की हर एक बूंद को बचाने के लिए प्रयास करेंगे और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित व जागरूक करेंगे।
क्लब की ओर से यह सूचित किया गया कि प्रत्येक रविवार को क्लब की ओर से इस मुहिम के तहत कोई ना कोई कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, इसी मुहिम के तहत क्लब की आधिकारिक वेबसाइट पर ‘पानी की बात’ नाम के पेज पर जाकर लोग ऑनलाइन भी जल संरक्षण की शपथ ले सकते हैं। टीम ने अपील करी कि जो लोग हमसे ऑफलाइन कार्यक्रमों में नहीं जुड़ सकते वें ऑनलाइन भी वेबसाइट पर जाकर ‘जल संरक्षण’ हेतु शपथ लेकर इस मुहिम से जुड़ सकते हैं।
आज के कार्यक्रम में मुख्य रूप से सावन कनौजिया, शिवम बत्रा, प्रतीक शर्मा, नावेद सैफी, पलक नामदेव, वासु, गौरव, पीयूष शर्मा, आरजू चिल्लर, शेरखान, नीरज, विशाल कनौजिया, बिन्नी त्रिलोकचंद, सुकराम पाल आदि मौजूद रहे।

Related posts

सार्वजनिक स्थानों पर माॅस्क पहनना होगा अनिवार्य, पब्लिक एड्रेस सिस्टम पुनः प्रभावी रूप से होंगे क्रियाशील-जिलाधिकारी

Ankit Gupta

विश्व स्वास्थय दिवस पर वेंक्टेश्वरा में स्वास्थ्य जागरूकता रैली निकाली

Mrtdarpan@gmail.com

उपजा के पत्रकारो ने कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला का किया स्वागत

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News