मेरठ दर्पण
Breaking News
मेरठ

शिक्षा के बिना कोई भी समाज तरक्की नही कर सकता- डॉ. सोमेन्द्र तोमर

शांति निकेतन इंस्टीट्यूशन्स में बालिका सम्मान समारोह का आयोजन

मेरठ-,राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर शान्ति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशन्स में बालिका सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें सैकडों मेधावी बालिकाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ शान्ति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशन्स के चेेयरमैन एवं मेरठ दक्षिण विधायक डा0 सोमेन्द्र तोमर, कार्यकारी निदेशक डा0 उर्मिला मोरल, निदेशक डा0 मनोज कुमार एवं विशिष्ठ अतिथियों द्वारा सरस्वती के चित्र पर मालार्पण व दीप प्रज्जवलित कर किया गया।

तत्पश्चात विद्यार्थियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये गये जिनमें मुख्यतः गणेश वंदना, एसिड एटैक एवं बेटी बचाओं बेटी बढाओं थीम पर नाटक, योगा डांस तथा कविता इत्यादि रहे। जिन्हे उपस्थित लोगो द्वारा काफी सराहा गया। तत्पश्चात शान्ति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशन्स के चेयरमैन डा0 सोमेन्द्र तोमर एवं कार्यकारी निदेशक डा0 उर्मिला मोरल, डा0 मनोज कुमार एवं विशिष्ठ अतिथियों द्वारा मेधावी बालिकाओं को सर्टिफिकेट प्रदान कर सम्मानित किया गया। चेयरमैन डा0 सोमेन्द्र तोमर ने बालिकाओं के उज्जवल भविष्य की मंगलकामना की इसके साथ ही अन्य बालिकाओं को इनसे प्रेरणा लेने की सलाह भी दी उन्होने कहा कि कठिन परिश्रम, एकाग्रता, संकल्प, नियमित अध्ययन एवं समय पालन से ही सफलता मिलती है। डा0 तोमर ने कहा कि शिक्षा के बिना कोई भी समाज तरक्की नही कर सकता इसलिए समाज के लोगों को अपनी बच्चियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान देना होगा। बालिकाओं के उत्साह से गदगद विधायक ने कहा कि आप ही देश का भविष्य हो, आप में से ही कल कोई प्रशासनिक अधिकारी, वकील, डाक्टर, इंजीनियर बनकर देश का भविष्य तय करेगा। हो सकता है कोई आपमें से नेता भी बने लेकिन आपका लक्ष्य एक जिम्मेदार नागरिक के रूप मे देश सेवा करना होगा चाहिए। वही शान्ति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशन्स की कार्यकारी निदेशक डा0 उर्मिला मोरल ने अपने सम्बोधन में कहा कि आज समाज की युवा पीढी भटक रही है जिनको संभालने की जरूरत है। उन्होने कहा कि समाज में फैली कुरीतियों को भी हम सबको मिलकर दूर करना होगा इसके लिए समाज को एकजुट होकर आगे आना होगा। डा0 उर्मिला मोरल ने कहा कि शिक्षा की भूमिका यहाॅ अत्यंत महत्वपूर्ण है और शिक्षा महिलाओं को सशक्त बनाने में एक लंबा रास्ता तय करती है और शिक्षा की प्रक्रिया जीवन में शुरू कर अधिक से अधिक बालिकाओं को स्कूल भेजा जाना चाहिये । उन्होने कहा कि बालिकाओं को सही तरीके से शिक्षित करने से कई फायदें होते है सबसे महत्वपूर्ण शिक्षित बालिकायें अपने जीवन में सही निर्णय लेने में सक्षम हो जाती है। निदेशक डा0 मनोज कुमार ने सम्मानित बालिकाओं को अपनी शुभकामनायें दी और कहा कि सफलता का एक ही मार्ग होता है और वह है कठिन परिश्रम। स्कूली मेरिट में स्थान मिलना समझों यह सफल नागरिक बनने का एक टिकट है। आगे भविष्य में इसे गंवाना नही। स्वंय से कमिटमैंट यानी प्रतिबद्वता और आत्मविश्वास के साथ लक्ष्य की ओर बढे, सफलता आपके कदम चूमेंगी। उन्होने कहा कि आज इतनी ठंड के बावजूद भी मेधावी बालिकाओं के जोश में कोई कमी नही आई और ना ही उनके साथ आये अभिभवकों के चेहरे पर। अपने बच्चियों को सम्मानित होता देखकर कालेज प्रागण में मौजूद प्रत्येक अभिभावक के चेहरे पर गर्व साफ झलक रहा था।
विशिष्ठ अतिथि मोहिउद्दीनपुर शुगर मिल के प्रबंध निदेशक शीशपाल ने शान्ति निकेतन ग्रुप ऑफ इंस्टीटयूशन्स के इस प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह के कार्यक्रम से बालिकाओं को प्रोत्साहन मिलेगा जो उनके भविष्य निर्माण में अहम भूमिका निभायेगा तथा उन्हे एक नई दिशा मिलेगी।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से नमन भारद्वाज, जनरल सैकेटरी स्र्पोट प्रोमोशन ओगेनाईजेशन ऑफ इडिया, शीशपाल, जनरल मैनेजर, मोहिद्दीनपुर शुगर मिल, विजयवीर डाका चैयरमैन शिया इंटरनेशनल स्कूल, निधि मिततल प्रिसीपल चढ्डा पब्लिक स्कूल, राखी त्यागी प्रिसीपल वीटी पब्लिक स्कूल, सपना प्रिसीपल मेट्रो पब्लिक स्कूल, शालिनी कोर्डिनेटर छाया पब्लिक स्कूल, पी0के0 झा सीबीएसई स्र्पोट कनवेयर, मंजू सैठी सिटी हाॅस्पिटल, अरूण त्यागी कार्यकारी निदेशक छाया पब्लिक स्कूल आदि मुख्यत: मौजूद रहे।

Related posts

जम्मू में घायल हुए मेरठ के जवान की दिल्ली में इलाज के दौरान मौत

Mrtdarpan@gmail.com

मेरठ कोरोना अपडेट 29.10

मुख्यमंत्री का मेरठ दौरा निरस्त

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News