मेरठ दर्पण
Breaking News
धार्मिक

चाणक्य निति :पैसा कमाने के साथ साथ बचाने से भी बढ़ेगी सम्पन्नता,ये हैं ख़ास उपाय

चाणक्य कहते हैं कि पैसा कमाना और बचाना दोनों ही बेहद जरूरी है लेकिन धन कमाने से ज्यादा जरूरी धन को बचाना है क्योंकि धन संचय करने की कला में निपुण व्यक्ति कभी मात नहीं खा पाता। ऐसे में यहां पर आचार्य चाणक्‍य की कुछ ऐसी नीतियों के बारे में बता रहे हैं,जो आपको धन अर्जित करने और उसका बचत करने में मदद कर सकती।

  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि अगर कोई व्‍यक्ति धन अर्जित करता है तो उसे उसका बचत भी करनी चाहिए। अगर आप बहुत ज्‍यादा पैसा खर्च करते हैं और भविष्‍य के लिए पैसा नहीं बचाते हैं तो आपको आर्थिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है क्‍योंकि परेशानी में घिरे रहने पर कोई मदद करने को तैयार नहीं होता है, ऐसे समय में आपकी बचत ही आपके काम आएगी। इसलिए लोगों को फिजूलखर्ची से बचकर भविष्‍य के लिए पैसा बचाना चाहिए।
  • चाणक्‍य नीति कहती है कि, किसी भी व्‍यक्ति को ऐसी जगह पर नौकरी करनी चाहिए जहां पर उसे जीवन में आगे बढ़ने का मौका मिल सके। सही जगह काम और व्‍यवसाय करके ही कोई व्‍यक्ति जीवन में आगे बढ़ सकता है। सही जगह की पहचान करने वालों को कभी असफलता का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • आचार्य चाणक्य कहते हैं कि पैसा बचाने में पत्‍नी सबसे अहम भूमिका निभाती हैं। व्‍यक्ति को अपनी कमाई का कुछ हिस्‍सा अपनी पत्‍नी को देना चाहिए, क्‍योंकि महिलाएं उन पैसों को खर्च करने के लिए उसे बचा कर रखती हैं। ऐसे पैसे बुरे समय पर बहुत काम आते हैं।

Related posts

श्री हरि गौसेवा धाम में गोपाष्टमी पर भव्य कार्यक्रम

मंदिर महादेव के प्रांगण में गोवर्धन पूजा एवं अन्नकूट महोत्सव बड़े धूमधाम से मनाया

शनि की साढ़े साती या ढैय्या से है परेशान तो आजमाइए ये उपाय, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News