मेरठ दर्पण
Breaking News
धार्मिकराष्ट्रीय

श्रावण शुरू हरिद्वार सील : कांवड़ियों के लिए नो एंट्री, रोकने को पुलिस तैनात

 

 

हरिद्वार-श्रावण माह शुरू होने से पहले उत्तराखंड पुलिस ने हरिद्वार को सील कर दिया है। पुलिस का कहना है कि कांवड़ यात्रा के लिए किसी को भी शहर में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कांवड़ यात्रा रद्द कर दी थी, जिसके बाद हरिद्वार में कांवड़ियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है.

रविवार से सावन के साथ कांवड़ यात्रा भी शुरू हो रही है। हर की पौड़ी से गंगाजल भरकर कांवड़ियों ने अपनी यात्रा शुरू करते हैं। इसलिए यहां गंगा घाट पर 24 जुलाई से 6 अगस्त तक कांवड़ियों के आने पर रोक लगा दी गई है. हरिद्वार में हुई बैठक में उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा के अधिकारियों ने यह फैसला लिया. सावन का महीना 22 अगस्त तक चलेगा।

 

पर्यटकों पर प्रतिबंध नहीं होगा
उत्तराखंड के डीजीपी ने बताया कि राज्य सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगा दी है, इसलिए किसी भी व्यक्ति को उत्सव मनाने के लिए हरिद्वार में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा. यह नियम बसों और ट्रेनों पर भी लागू होता है। उन्होंने कहा कि राज्य के अन्य हिस्सों से आने वाले पर्यटकों को नहीं रोका जाएगा. बशर्ते कि उनकी कोरोना की रिपोर्ट निगेटिव हो और उन्होंने हरिद्वार आने से पहले स्मार्ट सिटी पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया हो।
नियमों का पालन नहीं करने पर होगी कार्रवाई
डीजीपी ने कहा कि हरिद्वार की सीमा पर बल तैनात कर दिया गया है. उन्हें हरिद्वार की ओर आने वाले कांवड़ियों को वापस भेजने को कहा गया है। यदि कोई व्यक्ति नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि यदि कोई व्यक्ति नियमों की सीमा के भीतर पानी इकट्ठा करने के लिए टैंकर भेजता है तो हम गंगाजल इकट्ठा करने में उसकी मदद करेंगे.

 

कांवड़ यात्रा पर चार राज्यों ने लगाया प्रतिबंध
सावन के महीने में हर साल लाखों श्रद्धालु कांवड़ यात्रा निकालते हैं। कांवड़िये गंगाजल को हरिद्वार, उत्तराखंड के गौमुख और गंगोत्री और बिहार के सुल्तानगंज से लेकर भगवान शिव को चढ़ाते हैं। कोरोना के चलते यह लगातार दूसरा साल है जब उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगाई है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार और झारखंड ने भी यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Related posts

जालंधर में आज कैबिनेट मिनिस्टर गुरमीत सिंह मीत हेयर द्वारा पंजाबी बोर्ड लगाने की शुरवात

Ankit Gupta

चाणक्य निति : इन चार चीजों से रहे दूर, ज़िन्दगी हो जाएगी बदतर

Ankit Gupta

उज्जैन के महाकाम मंदीर में नए साल में लाखो श्रद्धालुकी भीड बढेगी

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News