मेरठ दर्पण
Breaking News
दिल्ली

सीबीएसई रिजल्ट की किया है अपडेट, जानिये

 

 

दिल्ली-केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम 2021, इस सप्ताह घोषित कर सकता है. परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बोर्ड, आज यानी 20 जुलाई को ही 10वीं के परिणाम जारी होने की तारीख घोषित कर सकता है. सीबीएसई परिणाम, आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा, डिजिलॉकर के माध्यम से उपलब्ध होंगे. डिजिलॉकर प्लेटफॉर्म पर सीबीएसई पास सर्टिफिकेट और मार्कशीट भी उपलब्ध होगी.

 

ऑप्‍शनल एग्‍जाम:
सीबीएसई कक्षा 12 के उन छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करेगा जो मूल्यांकन मानदंडों द्वारा प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं. शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच वैकल्पिक परीक्षा की तारीखें भी निर्धारित की हैं. सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए पंजीकरण के लिए आवेदन विंडो खोलेगा.

 

CBSE Results 2021: IVRS और SMS से कैसे प्राप्‍त करें रिजल्‍ट
सीबीएसई कक्षा 10, 12 के परिणाम आईवीआरएस और एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध हैं. सीबीएसई बोर्ड के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजेगा. उम्मीदवार अपना परिणाम जानने के लिए बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं. विस्तृत प्रक्रिया परिणाम प्रेस विज्ञप्ति पर जारी की जाएगी.

 

 

DigiLocker से ऐसे पाएं सर्ट‍िफिकेट और रिजल्‍ट
उम्मीदवार सीबीएसई के साथ पंजीकृत अपने मोबाइल नंबरों का उपयोग करके डिजिलॉकर – digilocker.gov.in पर लॉग इन कर सकते हैं और ऐप से अपनी मार्कशीट और प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं. इस वर्ष से, बोर्ड डिजिलॉकर के माध्यम से माइग्रेशन सर्टिफिकेट की सॉफ्ट कॉपी भी उपलब्ध कराएगा और हार्ड कॉपी केवल अनुरोध पर जारी की जाएगी.

Related posts

आमजन को माॅस्क व सैनेटाईजर का उपयोग करने व सोशल डिस्टेनसिंग का पालन करने के लिए प्रेरित करें- गृह सचिव, भारत सरकार

पंतजलि योगपीठ में कोरोना विस्फोट, 83 लोग हुए कोविड पॉजिटिव

भांजी की शादी में भाई ने भरा 35 लाख रुपए का भात, बैलगाड़ी में लेकर पहुंचे भात भरने

Ankit Gupta

Leave a Comment

Trulli
error: Content is protected !!
Open chat
Need help?
Hello
Welcome to Meerut Darpan News